Breaking News
Home / स्वाद / संतरे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकने की बजाय, इन 3 तरह से करें इस्तेमाल
How to use orange peel
How to use orange peel

संतरे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकने की बजाय, इन 3 तरह से करें इस्तेमाल

संतरा हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। क्या आपने कभी सोचा है कि संतरे का छिलका भी आपके कितना काम आ सकता है। आप कुछ आसान हैक की मदद से अपने कई काम आसान कर सकते हैं।

 

विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत संतरा होता है। संतरा हमारी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है और हमें कई बीमारियों से बचा कर भी रखता है। इससे शरीर में इम्यूनिटी बनी रहती है और कभी भी विटामिन सी की कमी नहीं होती है। क्या कभी आपने सोचा है कि जब हम संतरा खा लेते हैं तो छिलके को क्यों छोड़ देते हैं? सच बताएं तो आप संतरे के साथ उसके छिलके का भी इस्तेमाल कई चीजों के लिए कर सकते हैं। आज का हमारा ये खास लेख इसी विषय पर आधारित है। आज हम आपको बताएंगे कि आप संतरे के छिलके को किन-किन चीजों में इस्तेमाल कर सकते हैं और यह कैसे आपका काम आसान कर देगा।

 

  1. खाने का बढ़ेगा स्वाद- आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल करके अपने बोरिंग से खाने को इंट्रेस्टिंग बना सकती हैं। वो कैसे बनेगा आइये जान लेते हैं।

 

  • आप अपने व्यंजनों में संतरे के छिलके का जेस्ट इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप एक सब्जी और सलाद में भी इसका इस्तेमाल करके इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं।

 

  • अगर आप ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करते हैं तो आप उसमें संतरे के छिलके डाल दें। इससे ब्राउन शुगर में कभी भी नमी नहीं होगी और ना ही कभी जमेगी।

 

  • अगर आप मीठा खाने के शौकीन है और उसमें कुछ अलग सा टेस्ट ऐड करना चाहते हैं तो आप संतरे के छिलके को गार्निश करके अपने डिजर्ट या चॉकलेट के साथ खा सकते हैं।

 

  • ऑरेंज टी बनाने के लिए संतरे के छिलके को सुखाकर और उसे पीसकर अपनी चाय में मिला लें। इससे आपकी ऑरेंज टी बनकर तैयार हो जाएगी।

 

  1. घर की सफाई में आएगा काम- संतरे का छिलका ना सिर्फ खाने का टेस्ट बढ़ाता है बल्कि घर की सफाई में भी काफी काम आता है। चलिए जानते हैं कि घर की सफाई के लिए इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

 

  • संतरे के चिल्का का इस्तेमाल डस्टर या क्लीनर की तरह कर सकते हैं।

 

  • आप अपने बाथरूम के नल या टाइल्स से पानी के निशान हटाने के लिए संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

  • संतरे के छिलके की मदद से आप अपने घर के लकड़ी के फर्नीचर भी चमका सकते हैं। इससे फर्नीचर काफी शाइन करने लगता है।

 

  • संतरे के छिलके की मदद से आप एक नेचुरल क्लींजर का बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए संतरे के छिलके को जार में जमाकर विनेगर डाल दें। फिर कुछ दिनों तक के लिए फ्रिज में स्टोर करें। आप इस क्लींजर से घर के खिड़की दरवाजे साफ़ कर सकते है।

Read More: Kitchen Hacks: लम्बे समय तक लहसुन नहीं होगा खराब, बस इन 5 तरीकों से करें स्टोर

  1. ख़ास चीजों के लिए करें इस्तेमाल- आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कुछ खास तरीकों से भी कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वो खास चीजें क्या हैं?

 

  • संतरे के छिलके से काफी अच्छी फ्रेग्रेंस आती है। अगर आप डस्टबीन में संतरे के छिलके डालने के बाद कूड़ा डालेंगे तो कूड़ा कभी भी बदबू नहीं करेगा।

 

  • आप बच्चों के साथ मिलकर संतरे के छिलके से मोमबत्ती तक बना सकते हैं। इससे घर के चरों ओर अच्छी महक बिखरती है।

 

  • अगर आप घर में आ रही बदबू को कम करना चाहती हैं तो आप घर के कोनों में संतरे का छिलका रख दें।

 

तो ये थे कुछ ऐसे हैक जिनकी मदद से आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी में कर सकती हैं। तो फिर इन्तजार किस बात का आप भी संतरे खाकर उसके छिलके को फेंकने के बजाय इसका अच्छा इस्तेमाल कीजिये।

Recommended Videos:

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *