Cooking Tips: वर्किंग महिलाओं के काम को आसान बना देंगे ये 5 किचन टिप्‍स

Must Try

अगर आप कामकाजी हैं और अगर आपको भी अपने बच्चों और परिवार के लिए खाना बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। तो आपके लिए ऐसी खास टिप्स हैं, जिनकी मदद से आपकी कुकिंग से जुड़ी हर परेशानी दूर हो जाएगी।

बात जब खाने की आती है तो, मां के हाथ के खाने की कोई बराबरी कर ही नहीं सकता। एक मां ही होती है जिसके हाथों में जादू होता है। लेकिन इस बदलते हुए वक्त और दौर में अब कुछ मां ऐसी भी हैं जिनके पास अपने बच्चों के लिए खाना बनाने का टाइम नहीं होता। वजह उनके बाहर काम करने की है और इस वजह से उन्हें समय नहीं मिल पाता। अगर आप भी कामकाजी हैं, और आप भी उन मांओं में से एक हैं जिनके पास बच्चों के लिए खाना बनाने का बिलकुल भी समय नहीं और आप अपने बच्चों को अच्छा खिलाने का संघर्ष करती हैं। तो आज का ये खास लेख सिर्फ आपके लिए है। आज हम आपको कुकिंग की ऐसी टिप्स के बारे में बताएँगे, जिनकी मदद से आप अपने बच्चे के लिए मिनटों में कुछ अच्छा बनाकर उन्हें खिला सकती हैं। तो चलिए फिर शुरू करते हैं।

 

  1. अदरक लहसुन का पेस्ट आएगा काम– अगर आप स्मार्टली कुकिंग करना चाहती हैं, तो आप फ्रिज में अदरक लहसुन के पेस्ट के साथ मिर्च का पेस्ट भी तैयार कर के रख लें। क्योंकि इससे आपका काफी समय बचेगा और आप इस टिप की मदद से एक अच्छी सब्जी पका सकती हैं।

 

  1. पहले से तैयार रखें मसाले- जी हां अगर आप एक भारतीय शैली की ग्रेवी वाली सब्जी बनाना चाहती हैं तो तो आप प्याज, टमाटर के मसाले को पहले से ही तैयार करके फ्रिज में रख लें। आप कम समय में एक अच्छी ग्रेवी वाली सब्जी तैयार कर पाएंगी। ये मसाले आराम से चार से पांच दिन तक इस्तेमाल किये जा सकते हैं।

 

  1. उबले छोले और बीन्स भी बचाएंगे टाइम- ज्यादातर लोगों को छोले और बिन्स की सब्जी बेहद पसंद होती है। कामकाजी माओं के लिए इसे पकाना थोड़ा मुश्किल होता है। क्योंकि इसे पकाने में काफी समय लगता है और जल्दबाजी में इसका स्वाद खराब भी हो सकता है। तो यहां जब आपके पास पहले से मसाले तैयार हैं तो आप अपने फ्रिज में उबले हुए छोले और बीन्स को स्टोर कर लें। और जब भी बनाना है बिना समय गवाएं बना लीजिये।

 

  1. पहले से भिगोएं दाल- अगर आप लंच के टाइम में दाल बनाना चाहती हैं, और आपके पास ज्यादा समय नहीं हैं तो आप सुबह जल्दी उठकर दाल भिगोकर रख दीजिये। फिर उसे धूप में रख दीजिये। और जब भी पकानी हो सिर्फ पांच से दस मिनट में दाल पककर तैयार हो जाएगी। आपके बच्चे को इसका स्वाद भी लाजवाब लगेगा।

Read More: Kitchen Hacks: लंबे समय तक पनीर रहेगा फ्रेश अपनाएं यह जरूरी टिप्स

  1. सब्जियां भी रखें तैयार- आपको जब भी सब्जी बनानी हो, आप उसे धोकर और काटकर पहले से ही तैयार रखें। ताकि जब भी बनानी हो, आप तुरंत उस सब्जी को बनाकर तैयार कर पाएंगी। ये टिप आपके लिए काफी मददगार होगी और ये एक ऐसा मन्त्र है जो आपका काफी समय बचाने में मदद भी करेगा।

 

तो ये कुछ ऐसी टिप हैं हैं जिनकी मदद से आप स्मार्टली कुकिंग कर सकती हैं, वो भी कम समय में। आप हमारी बताई हुई टिप्स को आजमाएंगी तो आप अपने बच्चों और परिवार वालों को भी काफी अच्छा और टेस्टी खाना खिला पाएंगी। अगर आप भी कामकाजी मां हैं तो हमारी टिप्स को जरुर आजमाएं। साथ ही अपनी कामकाजी सहेलियों से भी ये टिप्स साझा करें।

Recommended Video:

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Recipes

- Advertisement -spot_img

More Recipes Like This

- Advertisement -spot_img