Breaking News
Home / खाना / लम्बे समय तक लहसुन नहीं होगा खराब, बस इन 5 तरीकों से करें स्टोर
How to store garlic
How to store garlic

लम्बे समय तक लहसुन नहीं होगा खराब, बस इन 5 तरीकों से करें स्टोर

लहसुन का इस्तेमाल खाने में करने से खाने का टेस्ट और भी बढ़ जाता है। लहसुन एक ऐसी चीज है जिसे आप लंबे समय तक स्टोर कर सकती हैं। लेकिन उसके तरीके अलग-अलग होते हैं।

सब्जी से लेकर आचार तक लहसुन का इस्तेमाल बढ़िया तरीके से करने से खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है और खाने की खुशबू भी बढ़ाता है। भारतीय रसोई में लहसुन बड़े आराम से मिल जाएगा। लेकिन ऐसा अक्सर हम सभी के साथ होता है कि जब भी हम बाजार जाते हैं तो लहसुन ज्यादा खरीद कर लाते हैं। ज्यादा लंबे समय तक लहसुन रखने से वह अपनी ताजगी खोने लगता है। यही नहीं वह सिकुड़ कर पहले से ज्यादा सूख जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आज का ये खास लेख आपके काफी मदद आने वाला है।

  1. लहसुन को फ्रिज में रखें- आप जब भी लहसुन खरीद कर लाएं तो उसे सामान्य तापमान पर स्टोर करने की कोशिश करें। आप फ्रिज का विकल्प भी चुन सकते हैं। इससे लंबे समय तक लहसुन में ताजगी बनी रहती है और वह सिकुड़ता नहीं है। याद रखें जब भी लहसुन को फ्रिज में रखें तो किसी कंटेनर में रखें और उसका ढक्कन टाइट हो। लहसुन में बाहर की हवा उसे खराब कर सकती है।

 

  1. फ्रीज करने का भी है विकल्प- लहसुन को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आप उसे फ्रिजर में स्टोर कर सकते हैं। लहसुन को फ्रीजर में स्टोर करने के लिए आप लहसुन को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उसे फ्रीज ट्रे में जमा सकते हैं और जब भी खाना बनाने में जरूरत पड़े, आप लहसुन के क्यूब्स को निकालकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। खाने में लहसुन की ताजगी बरकरार रहती है।

 

  1. लहसुन को कीजिये डिहाइड्रेट – अगर आप चाहती हैं कि लहसुन की ताजगी लंबे समय तक बरकरार रहे तो, आप उसे डिहाइड्रेट करके रखें। इसके लिए आप लहसुन को पतले पतले टुकड़ों में काट लें और अपने ओवन में 115 डिग्री के तापमान में हल्का सा गर्म कर उसे खुला छोड़ दे। आप चाहें तो इसे ब्लेंड कर सकते हैं। वरना आप इसका इस्तेमाल खाने के समय भी कर सकती हैं। ध्यान रहे इसे एयरटाइट कंटेनर में ही स्टोर करें।

 

  1. फ्लेवर्ड ऑयल- अधिकतर लंबे समय तक लहसुन रखने से वह सूख जाता है। अगर आप चाहते कि लहसुन में ताजगी बरकरार रहे तो, आप एक बार में फ्लेवर्ड ऑयल के साथ लहसुन की कलियों को छीलकर स्टोर कर सकते हैं। खाने में इसका स्वाद अलग ही अंदाज देगा।

 

  1. ओवन में करें रोस्ट- ओवन में लहसुन को रोजाना के लिए स्टोर करना काफी अच्छा विकल्प है। रोस्ट किए हुए लहसुन को अनिश्चितकाल तक फ्रीजर में स्टोर कर सकती हैं। इसके लिए लहसुन छीलने की जरूरत नहीं है। लहसुन को रोस्ट करने के लिए आप लहसुन पर ऑलिव ऑयल लगाकर उसे 350 डिग्री में तब तक रोस्ट करें जब तक हल्का सुनहरा ना हो जाए। इससे वह टेस्टी और सॉफ्ट हो जाएगा। आप इस पेस्ट को फ्रिज में स्टोर करके रख सकती हैं। जब भी आपको जरूरत हो तो अपनी आवश्यकतानुसार इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

तो ये कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनकी मदद से आप लहसुन को लंबे समय तक स्टोर करके रख सकती हैं। ये ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप लहसुन की ताजगी को बरकरार रख सकती हैं। जिसकी खुशबू भी बरकरार रहेगी और स्वाद भी।

Recommended Video : 

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *