झटपट घर में बनाएं मार्किट जैसी खट्टी मीठी रोस्‍टेड चिवड़ा नमकीन

Must Try

हल्का और टेस्टी खाना सभी की आदत में शुमार हो गया है। लेकिन कुछ स्पाइसी और क्रंची बनाने के लिए कुछ आईडिया होना भी जरूरी है। रोज तो कुछ न कुछ हम सभी स्पेशल ही बनाते हैं पर आज क्या स्पेशल बनाना है यह हम आपको बताएंगे। अब हम चलते हैं अपने किचन में और बनाते हैं यमी टेस्टी चिवड़ा नमकीन। चिवड़ा आमतौर पर चावल से बनता है और यह कई किस्मों का होता है। जैसे चपटा, पतला या मोटा। आप अपने टेस्ट के अकॉर्डिंग ले सकते हैं। यही नहीं भुना हुआ चिवड़ा भी आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा।

कैसे बनाएं नमकीन चिवड़ा –

जब आप बाजार से चिवड़ा लाते हो तो उसमें नीचे छोटे-छोटे कण आटे की तरह रह जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप इसे बनाने से पहले छान लें। इसे बाद चिवड़ा को ओवन या स्टोव टॉप पर भूनें। अगर आप ओवन का यूज़ कर रहे हैं तो ओवन को 300 डिग्री पर प्रीहीट करें। इसके बाद 10 से 12 मिनट तक धीरे-धीरे आप इसे पकाएं। अगर आप इसे स्टोव में पका रहे हैं तो इसे 10 से 15 मिनट के हीट पर इसे भूनें। भुने हुए चिवड़े को सुरक्षित रखें और शेष सामग्री तैयार करने के लिए इसे ठंडा होने दें। इस पूरी नमकीन को तैयार करने में आपको कुल 20 से 25 मिनट लगेंगे।

सामाग्री-

  • 3 कप पतला चिड़वा
  • 2 बड़ा चम्मच तेल
  • आधा चम्मच सरसों के दानें
  • 1 हरी मिर्च बारीक कटी
  • 5-6 करी पत्ते
  • 2-3 बड़े चम्मच मूंगफली
  • 2 बड़े चम्मच भुना चना दाल (फ्राइड चना)
  • 1 बड़ा चम्मच सूखे नारियल के स्लाइस
  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर
  • नमक स्वाद के अनुसार
  • 1 चम्मच चीनी
  • बहुत छोटा चुटकी या 1/8 चम्मच साइट्रिक एसिड (पूरा नींबू)

नट्स और नारियल को भुने –

अब आप पैन में तेल गरम करें। धीमी आंच में आप नट्स, नारियल और भुना चना डाल दें। हल्का भूरा होने तक चलाते रहें। इसके बाद इसे बाहर निकाल लें।

मिर्च और करी पत्तियां –

  1. मिर्च और करी के पत्तों को बारीक काटें और दोनों को हल्की आंच पर तब तक फ्राई करें जब तक कि इनके अंदर की नमी खत्म ना हो जाए और यह कुरकुरी हो जाएं। दरअसल मसालेदार रोस्टेड चिड़वा नमकीन में यही दो फ्रेश इनग्रेडिएंट्स हैं। इसलिए ज्यादा लंबे समय तक नमकीन सही रहे, तो जरूरी है इन दोनों को अच्छी प्रकार से भूनना।
  2. फिर मूंगफली, भुना चना दाल और नारियल के स्लाइस (यदि उपयोग कर रहे हैं) तो उन्हें लगातार हिलाते हुए भूनें जब तक कि वे हल्के भूरे रंग के न हो जाएं और क्रिस्पी न हो जाएं।
  3. उसके बाद हल्दी पाउडर, चीनी, नमक और साइट्रिक एसिड डालें। अच्छी तरह मिलाएं।
  4. इसको अन्य सामग्रियों में मिलाएं और अब आप चिवड़े को इसमें मिला लें। चाहें तो हरे धनिए की सूखी पत्तियों को भी आप इसके ऊपर डाल सकती हैं।

जरूरी बात – मूंगफली और भुना चना दाल की मात्रा आपकी पसंद के अनुसार मिला सकती हैं। यदि आपको अधिक मूंगफली पसंद है, तो अधिक एड करें वरना मात्रा को कम कर सकती हैं। आप चाहें तो एक कप इंस्टेंट ओट भी मिला सकती हैं। पर ओट्स को अलग से भूनें और फिर चिवड़े के साथ मिलाएं।

तो लीजिए तैयार है आपका मसालेदार चिवड़ा। आप अपनी फैमिली के साथ से स्नैक टाइम में एंजॉय कर सकती हैं क्योंकि फैमिली के साथ चटपटी बातें इसके स्वाद को दोगुना कर देंगी। आपको हमारी ये रेसिपी कैसी लगी आप जरूर हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बताएं।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Recipes

- Advertisement -spot_img

More Recipes Like This

- Advertisement -spot_img