खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जायेगा जब बनाएंगी करेले से बनी ये 5 रेसिपी

Must Try

Karela Recipe : करेला का नाम आते ही मुंह कड़वा हो जाता है। लेकिन इसके गुणों के कारण हम कड़वा लगने के बावजूद सब मन मसोसकर इसे खाते हैं। अगर आप और आपके परिवार वाले भी मन मसोसकर करेला खाते हैं तो आज ही इस आदत को बदल डालें। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी करेले की रेसिपीज को खाने में बिल्कुल कड़वी नही लगती है।

तो क्या सोच रहे हैं ? चलिए जानते है ये पांच अमेजिंग रेसिपीज के बारे में:

खट्टा मीठा करेला

इस खट्टा मीठा करेले को बनाने के लिए सबसे पहले ,  4 करेले को अच्छे से धोएं । उन्हे गोल स्लाइस में काटें और उन पर दो से तीन बड़े चम्मच नमक लगाए।  सभी स्लाइस पर अच्छे से नमक लग जाए इसलिए उन्हें आपस में मिलाएं , यह करेले की कड़वाहट को दूर करने के किए किया जाता है। लगभग 2 से 3 घंटे के लिए अलग रख दें और फिर करेले को धोकर सुखा लें। अब 1 टीस्पून जीरा , 1 टीस्पून राई , 2 टेबलस्पून करी पत्ता , और 3 से 4 ग्राम तेल डालकर तड़का लगाएं । एक सार हो जाने के बाद , 1 चम्मच अदरक लहसुन के पेस्ट में , 1 टीस्पून धनिया पाउडर , 1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर ,  1/2 टी स्पून  हल्दी और 1 टी स्पून कच्चा आम पाउडर मिलाएं। सभी मसालों को अच्छी तरह मिलाएं और फिर थोड़ा पानी डालें। थोड़ा पकने के बाद फिर पैन में सूखा करेला डालें। बेहतर स्वाद के लिए  नमक के साथ 2 टेबलस्पून इमली का पेस्ट डालें और फिर सभी को अच्छे से मिलाएं। 2 से 3 मिनट तक पकने दें , और फिर इसमें गुड़ का पाउडर मिलाएं और 2 मिनट तक पकाएं। अब गैस बंद कर दें और चपाती के साथ डिश के मजे लें।

दही करेला

यह है एक और दिलचस्प रेसिपी जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए खट्टा मीठा करेला में इस्तेमाल की गई उसी विधि का  पालन करें। सबसे पहले करेले को धोएं , खुरचें , और गोल स्लाइस में काटें। सभी स्लाइस पर अच्छे से नमक रगड़े और कुछ देर के लिए अलग रख दें। अब , एक पैन लें और 4 से 5 बड़े चम्मच वेजिटेबल ऑयल  को गरम करें , इसमें करेले को डालें और फिर फ्राई करें । अब दूसरे पैन में थोड़ा तेल गरम करें और उसमे 1 प्याज और टमाटर को फ्राई करें । फिर इसमें धनिया पाउडर , हल्दी , गरम मसाला पाउडर , नमक, और थोड़ा लाल मिर्च पाउडर डालें । 2 से 3 मिनट के लिए सभी को फ्राई कर लें । अंत में एक कटोरा में 1/2 कप दही ले और उसे फेंट लें,  फिर फ्राई करे हुए करेले के साथ पैन वाली सामाग्री में  अच्छे से मिला लें । सभी को लगभग 10 मिनट के लिए ढक के पकाएं । अब आप इसे चपाती या पराठे के साथ खाएं और इसका आनंद लें ।

करेले के चिप्स

इन चिप्स को बनाने के लिए, 250 ग्राम करेला को धोकर सुखा लें। फिर उसे गोल स्लाइस में काटे और बीजों को निकाल दें। इन स्लाइस को नमक के पानी में कम से कम 5 मिनट के लिए भिगोएं, ताकि इनकी कड़वाहट कम हो जाए। इन स्लाइस को छान लें और एक बार साफ पानी से धो लें। इसके बाद एक बाउल में, 1/2 टीस्पून जीरा लें, 1/2 टीस्पून हल्दी पाउडर, 1/2 टीस्पून धनिया पाउडर और एक चुटकी नमक डालें। अब इसे अच्छी तरह से मिलाएं और फिर इसमें करेले के स्लाइस डालें।

अब एक अलग बाउल में 50 ग्राम चावल का आटा और कॉर्नफ्लोर आपस में मिलाएं । आटे को मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स होने के बाद , इसमें करेले के स्लाइस को मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाएं ताकि चिप्स सभी  तरह से आटे के साथ लिपटें हो। कढ़ाही में मध्यम आंच पर 1 कप तेल गरम करें। जब तेल गरम हो जाए ही इन करेले के चिप्स को सुनहरा भूरा और कुरकुरा  होने तक तलें।

अब आप इन कुरकुरे करले चिप्स का चाय के साथ आनंद लें।

करेला फ्राई

यह दक्षिण भारत की एक लोकप्रिय डिश है जिसे आप केवल आधे घंटे में बना सकते हैं। आपको बस 3 से 4 बड़े करेले लेने हैं और उन्हें मोटी स्लाइस में काटकर उनके बीजों को अलग करना है। इन स्लाइस के ऊपर 1 टीस्पून नमक छिड़के, अच्छी तरह से मिलाएं और 20 से 30 मिनट तक रख के छोड़ दें। इसके बाद उन्हें ठंडे पानी में अच्छे से छान लें। अब मीडियम आंच पर एक कढ़ाई रखें और उसमें 1 से 2 टेबलस्पून सरसों का तेल गरम करें। तेल के गरम हो जाने पर, पैन में 1 टीस्पून चना दाल, 1 टीस्पून उड़द दाल, 1 टी स्पून सरसों के बीज, कुछ करी पत्ते , 2 चुटकी हींग और 2 सूखी लाल मिर्च डालें। एक मिनट के लिए मिलाएं और फिर पैन में सूखे करेले डाल दें  और फिर 3 से 4 मिनट के लिए भूनें। अब ढक्कन से कवर करें और 5 से 7 मिनट के लिए ढककर रख दें। बेहतर स्वाद के लिए नमक के साथ 2 चम्मच गुड़, और 1 से 2 चम्मच हल्दी के साथ, 1 से 2 चम्मच इमली का रस मिलाएं। अब 10 मिनट के लिए पकाएं। अब रोटी के साथ परोसें।

Read More: बचे हुए चावल-दाल-रोटी और करी से बनाएं ये टेस्टी रेसिपी

भरवां करेला

एक और स्वादिष्ट रेसिपी जिसे आप करेले के साथ बना सकते हैं। इस रेसिपी को बनाने के लिए आप आलू , पनीर , प्रोसेस्ड चीज या फिर करेले के छिलके को भी स्टफिंग को तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। अब 1/2 कप हल्दी और थोड़ा नमक के साथ 2 कप पानी एक पैन में डालें । अच्छी तरह से मिलाएं और फिर इसे उबाल लें। 3 से 4 करेले धो कर आधे बीच में से काट लें और फिर पानी में 5 से 7 मिनट तक उबाल लें और फिर उन्हें सुखा लें। ठंडा होने पर उन्हें  तेल में तल लें। इस बीच, पनीर और प्रोसेस्ड चीज को थोड़ा लाल मिर्च पाउडर , नमक , हल्दी , चाट मसाला पाउडर और थोड़े से आम पाउडर के साथ मिला के रख दें। जब करेला ठंडा हो जाए तो इस मिश्रण के 1 से 2 टी स्पून लें और करेले को  इस मिश्रण से भर दें। अब , मध्यम आंच पर एक फ्राइंग पैन में थोड़ा सा तेल गरम करें। जब तेल गरम हो जाए , तो भरवां करेलों को तब तक तलें जब तक वे हल्के ब्राउन रंग के न हो जाए।

अब आप उन्हें गरम गरम परोसें।

Recommended Video:

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Recipes

- Advertisement -spot_img

More Recipes Like This

- Advertisement -spot_img