इन तीन तरीके और मिर्ची के इस्तेमाल से आप बिना जामन के भी जमा सकते हैं दही

Must Try

दही का इस्तेमाल खाने में भारत के संस्कृति से जुड़ा हुआ है। दही भारत के कई राज्यों में पूजा के रूप में भी उपयोग किया जाता है और दही को डेली के भोजन के साथ शामिल भी किया जाता है। अक्सर दही जमाने के लिए आपको जामन की आवश्यकता पड़ती है लेकिन कई बार आपके घर मे जामन ना मिलने की वजह से आप दही नहीं जमा पाते हैं। आज हम आपको 3 ऐसे तरीके बताएंगे जिससे बिना जोरन(जामन) के भी आप काफी आसानी से घर पर दही जमा सकते हैं।

हरी मिर्च से जमा सकते है दही

आप यह सुनकर हैरान जरूर हो गए होंगे की हरी मिर्च से दही कैसे जमाए लेकिन हरी मिर्च की मदद से दही जमा सकते हैं, और इसको दही जमाने का जोरन(जामन) से भी अच्छा तरीका माना जाता है। हरी मिर्च से दही जमाने के लिए सबसे पहले आप यह ध्यान रखें कि हरी मिर्च की स्टेम को ना निकाले क्योंकि स्टेम के मदद से ही दही जमता है। उसके बाद उबले हुए दूध को गुनगुना करें जब दूध हल्का पीने लायक हो जाए तो दूध को एक कांच के बर्तन में रख दें क्योंकि स्टील के मुकाबले कांच में दही अच्छे से जमता है। इस दूध में पूरी तरह से मिर्च को डुबो दें और 10 से 12 घंटे के लिए किसी गरम जगह पर ढककर रख दें इसके बाद आपका दही तैयार हो जाएगा।

लाल मिर्च की मदद से जमाएं दही

लाल मिर्च से भी बड़े आसानी से दही जमाया जा सकता है और लाल मिर्च से जमाया गया दही काफी खट्टी होती है। लाल मिर्च से दही जमाने के लिए सबसे पहले आपको दूध हल्का गर्म कर लेना है। दूध जब पीने लायक हो जाए तो उसे एक कांच के बर्तन में डाल दीजिये, जैसा हमने पहले किया था और उसके बाद लाल मिर्च स्टेम के साथ उसमें डुबो कर उसको 10 से 12 घंटे के लिए ढक कर छोड़ दें। 10-12 घंटे बाद आपकी दही तैयार हो जाएगी लाल मिर्च से बनाई गई दही काफी खट्टी होती है। अब अपने हिसाब से इस जामन से दही जमा लें।

Read More: सब्ज़ी का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमे मसाले डालने का यह है सही तरीका

जामन के जगह नींबू का उपयोग करके जमाएं दही

मिर्च की तरह नींबू के मदद से भी आप दही जमा सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की सबसे गाढ़ी दही नींबू के मदद से ही बनाई जाती है. नींबू के मदद से दही जमाने के लिए सबसे पहले आप दूध को अच्छे से उबालकर लीजिए। दूध को गर्म करते समय ध्यान रखिए आंच धीमा होना चाहिए। उसके बाद इसे ठंडा करें और फिर जब गुनगुना हो जाए तो इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर ढककर 10 से 12 घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद आपका दही बन जाएगा। अक्सर इसका प्रयोग जोरन(जामन) बनाने के लिए किया जाता है। नींबू की मदद से जोरन(जामन) बनाकर उस जोरन से दही जमा ली जाती है।

यहाँ हमने आपको जो तरीके बताये हैं उनका उपयोग आप जामन बनाने के लिए ही करें क्योंकि ये इससे जमा दही काफी खट्टा होता है। इससे बने जामन से आप अपने हिसाब से दही जमाएं। बाजार की तुलना में घर के बने जामन से दही अच्छा और गाढ़ा जमता है। आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो शेयर ज़रूर करें।

Recommended Video:

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Recipes

- Advertisement -spot_img

More Recipes Like This

- Advertisement -spot_img