Breaking News
Home / खाना / बचे हुए अचार के मसाले का खाने में करें इस्तेमाल, इन 7 तरह से बढ़ाएं खाने का स्वाद
Achari fry dishes
Achari fry dishes

बचे हुए अचार के मसाले का खाने में करें इस्तेमाल, इन 7 तरह से बढ़ाएं खाने का स्वाद

भारतीय खाने में आचार का काफी महत्व है। हमारे यहां खाना सभी पूरा होता है जब हमारी थाली में अचार होता है। आचार का स्वाद उसके मसालों से होता है। आप बचे हुए अचार के मसाले का इस्तेमाल खाने में अनोखे ढंग से कर सकती हैं।

हम इस बात से इंकार नहीं कर सकते कि खाने में आचार सबसे स्वादिष्ट चीजों में से एक है। आचार ना सिर्फ हमारे खाने को पूरा करता है बल्कि सादे से सादे खाने में भी नया टेस्ट भर देता है। वैसे तो आचार ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। अधिकतर देखा जाता है कि आचार के बाद उसका मसाला बच जाता है। अगर आप भी इस सोच में है कि उस बचे हुए मसाले का क्या किया जाए, तो यह खास लेख सिर्फ आपके लिए है। जिसमें आप अचार के बचे हुए मसाले से अपने खाने को नया ट्विस्ट दे सकते हैं। देखिए कैसे।

 

  1. आचारी फ्राई- बात जब खाने की हो तो हर किसी को खाने में कुछ चटपटा पसंद होता है। आप बचे हुए अचार के मसाले से अचारी फ्राई भिंडी या कोई भी सब्जी बना सकते हैं। इसके स्वाद को लोग कभी नहीं भूल पाएंगे।

 

  1. चटपटा टैंगी राइस- अगर आपको चावल खाना बेहद पसंद है। तो यह डिश भी आपको काफी पसंद आएगी। इसे बनाने के लिए आप चावल में कुछ सब्जियों को डालकर भुनें और उसमें अचार का मसाला डाल दें। आपका सिंपल सा टैंगी राइस बनकर तैयार है।

 

  1. लाजवाब सैंडविच आएगा पसंद- अचार के मसाले को ब्रेड में स्प्रेड करके या इडली में लगाकर आप इसे तैयार कर सकते हैं। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इस मसाले को पुदीने की चटनी में मिला सकते हैं। आपको इसका असल टेस्ट तंदूर पनीर या चिकन के साथ ही मिलेगा जो खाने में बेहद लाजवाब लगेगा।

 

  1. घर की बनी चटनी- अगर आप चटपटा खाने की शौकीन है। तो आप बचे हुए आचार के मसालों से तुरंत चटनी तैयार कर सकती हैं ।अपनी पसंदीदा चटनी प्यूरी बनाने के लिए उसमें एक चम्मच अचार का मसाला और नींबू का रस डाल दीजिए। यह वाकई में बेहद लाजवाब लगेगा और टेस्टी भी।

Read More : गर्मियों में कुछ स्पेशल बनाना चाहती हैं तो अंगूर की ये 5 टेस्टी रेसिपी ट्राई करें 

  1. सब्जियों में आएगा नया ट्विस्ट- अगर आप बोरिंग करी और सब्जियों के स्वाद से बोर हो चुके हैं, तो आप उसमें अचार का मसाला मिला सकते हैं। ये बोरिंग सब्जी को स्वादिष्ट बना देगा।

 

  1. स्नेक्स बनेंगे इंटरेस्टिंग- आप अचार के बचे हुए मसाले के साथ समोसे कचौड़ी या फिर मठरी खा सकते हैं। इसे बनाने के लिए भी आप इसको अपने हाथों में गूंथ लें और गरमागरम सर्व करें।

 

  1. स्टाफिंग पराठा बढ़ाएगा स्वाद- आप अपने बोरिंग पराठों को इंटरेस्टिंग बनाने के लिए बचे हुए अचार के मसालों को सब्जियों के साथ मैश करके उससे स्टाफिंग पराठा तैयार कर सकती हैं। यह बच्चों को भी खूब पसंद आएगा।

 

तो यह थी कुछ ऐसी खास टिप्स जिनकी मदद से आप बचे हुए अचार के मसाले का इस्तेमाल बखूबी कर सकती हैं। यह सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाएगा बल्कि बोरिंग से बोरिंग खाने में एक नया ट्विस्ट लेकर आएगा। ये ना सिर्फ बड़ों को बल्कि बच्चों को भी खूब पसंद आएगा।

Recommended Video:

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *