Breaking News
Home / स्वाद / खाने में मिर्च और नमक ज़्यादा हो गया, तो इन टिप्‍स से बदलें उसका स्वाद
KHAANE MAIN NAMAK KAM KARNE KE UPAAY
KHAANE MAIN NAMAK KAM KARNE KE UPAAY

खाने में मिर्च और नमक ज़्यादा हो गया, तो इन टिप्‍स से बदलें उसका स्वाद

कई बार जाने अनजाने में खाना स्वादिष्ट बनने की जगह उसका उल्टा हो जाता है और हम धोखे से उसमें ज्यादा नमक या मसाला डाल देते हैं ऐसे में क्या करें।

ऐसा आपके साथ जिंदगी में कभी न कभी तो अवश्य हुआ होगा कि आप किसी मेहमान के लिए या अपने परिवार वालों के लिए कुछ खास बनाने जा रहे हैं और उस दौरान आपसे डिश में ज्यादा नमक मिर्च डल जाता है। ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए? अगर आप उसमें ज्यादा इंग्रेडिएंट्स एड भी कर देंगी तो उसका स्वाद पहले जैसा नहीं रहेगा। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनसे आप अपनी सब्जी से अधिक नमक और मिर्च को सामान्य बना सकेंगे।

खाने को ज्यादा स्पाइसी बनाने से बचने के लिए कुछ टिप्स

चिल्ली पाउडर की मात्रा कम करे : कई बार किसी डिश की रेसिपी में बहुत अधिक मिर्च डालना लिखा होता है लेकिन आप उसे अपने स्वाद के अनुसार ही प्रयोग करें। अगर आप ज्यादा डाल देंगी तो हो सकता है वह आपसे सहन न हो। दूसरा ऑप्शन यह है कि आप कुछ ऐसी मिर्च का प्रयोग करें जो ज्यादा स्पाइसी न हों। अगर आप इस मिर्च को थोड़ा अधिक भी डाल देंगी तो इससे कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ने वाला है। भारतीय डिश में ज्यादातर प्रयोग की जाने वाली मिर्च है कश्मीरी मिर्च पाउडर है।

बनाते समय थोड़ा सा चख ले : यह टिप हर किसी का मन पसंद होता है और शायद आप इसे प्रयोग करते भी हों। अगर आप इस टिप का प्रयोग नहीं करती हैं तो अब से शुरू कर दें क्योंकि अगर आप खाना बनाते बनाते ही उसका थोड़ा सा स्वाद ले लेती हैं तो उससे आपको एक अंदाजा हो जाता है कि कहीं खाने में ज्यादा नमक या मिर्च तो नहीं डल गया है। अगर ऐसा हुआ है तो आप के पास उसे ठीक करने का ऑप्शन बच जाता है।

खाने से अधिक मिर्च कम करने के टिप्स

नटी पेस्ट एड करें : अगर आपसे खाने में ज्यादा मिर्च या नमक डल गया है तो आप किसी नट पेस्ट जैसे काजू का पेस्ट या बदाम और पीनट का पेस्ट एड कर सकती हैं। इस पेस्ट में मौजूद फैट पेस्ट आपके खाने से तीखापन कम करने में मदद करते हैं तो आप बहुत हद तक तीखेपन को कंट्रोल करने में सफल हो जाते हैं।

डेयरी उत्पाद का प्रयोग करें : मिर्च में तीखे कंपाउंड की एक खास बात यह होती है कि वह दूध जैसे डेयरी उत्पाद के साथ कंबाइन हो कर अपने तीखेपन को न्यूट्रल कर लेता है। अगर आपसे भी कभी ज्यादा मिर्च डलने की गलती हो जाती है तो आप दही, मलाई या क्रीम का प्रयोग करके अपनी डिश से अधिक तीखेपन को थोड़ा कम कर सकती हैं।

स्टार्च एड करें: तीखेपन को कम करने का एक तरीका यह है कि आप उसमें स्टार्च को एड कर दें। अगर आप किसी ऐसी चीज को ढूंढ रहे हैं जिसमें आपको स्टार्च मिल सके तो आपके लिए आलू या शकरकंद बेस्ट रहने वाला है। अगर आप ग्रेवी बना रहे हैं और वह अधिक तीखी हो गई है तो आप उसमें आलू मिला सकते हैं। ग्रेवी में उबले हुए आलू को अच्छे से मसल कर दाल सकती हैं। आलू में मौजूद स्टार्च सारे तीखेपन को अब्जॉर्ब कर लेता है और आपकी सब्जी न्यूट्रल हो जाती है।

शुगर और एसिड का प्रयोग करें : यह सबसे ज्यादा काम आने वाली ट्रिक है। अगर आपकी कोई भी ट्रिक काम नहीं कर रही है तो आप सब्जी में थोड़ी चीनी या नींबू का रस या विनेगर मिला सकते हैं। यह ट्रिक अवश्य ही काम करेगी। और इसके प्रयोग से आपकी सब्जी ज्यादा तीखी भी नहीं रहने वाली है।

Read More: Kitchen Hacks: 3 आसान टिप्स की मदद से दही को खट्टा होने से बचाएँ

खाने से अधिक नमक कम करने के टिप्स

तेज़ नमक से खाने का ज़ायका ख़राब हो जाता है, अगर कभी आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप इसमें आलू का इस्तेमाल कर सकती है। सब्ज़ी में आलू डालने से वह नमक को बराबर कर देता है। अगर ग्रेवी वाली सब्ज़ी या दाल में नमक तेज़ हो गया है तो सब्ज़ी में आटे की 3-4 लोई बनाकर डालें। 1- 2 उबाल आने दें। फिर सब्ज़ी में से लोई को बहार निकाल दें। इससे आपकी डिश में नमक का तेज़पन कम हो जायेगा। आप चाहें तो ग्रेवी वली सब्ज़ी में 1-2 चम्मच दही भी मिला सकती है, इससे सब्ज़ी का टेस्ट ख़राब नहीं होगा और नमक भी कम हो जायेगा।

उम्मीद है कि आप इन टिप्स की मदद से अपने खाने का जायका बरकरार रख पाएंगी। यही नहीं खाने में अगर एक्स्ट्रा टेस्ट ऐड करना चाहती हैं, तो भी आप इन टिप्स को अपना सकती हैं।

Recommended Video:

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *