पुलिस की नौकरी छोड़ आलू की खेती शुरू किया, आज है 3.5 करोड़ का कारोबार #SuccessStory

Must Try

हाल के दौर में बहुत से लोग अपनी 9-5 की नौकरी छोड़ व्यापार के तरफ बढ़ रहे है। आखिर बढ़े भी क्योंकि न? आखिर इसमे आप ही मालिक है और मुनाफा भी ज्यादा है। बहुत से लोग तो अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़ कर इसमे कदम रख चुके है और पूरे दुनिया में नाम भी कमा चुके है।

इन्ही नामो के फेहरिस्त में है गुजरात के रहने वाले पार्थीभाई जेठभाई चौधरी। वे गुजरात पुलिस में अफसर थे। लेकिन उनका मन इस नौकरी में नही लगा। 59 वर्षीय जेठभाई अपनी नौकरी छोड़ किसानी व्यवसाय में कूद पड़े। वह अब 18 सालो से आलू की खेती कर रहे है। उन्होंने मैकेन कंपनी से आलू बोने, उससे प्रोडक्ट बनाने का ट्रेनिंग लिया।

Parthibhai Jethbhai Chaudhary

उनकी इस तरीके से आज आलू की बहुत ही बेहतरीन फसल तैयार हो रही है। वो सिंचाई के लिए ड्रिप मेथड का इस्तेमाल करते है. इससे पौधे के जड़ के पास बून्द बून्द में पानी डाला जाता है। इस पद्धति से पौधे को लगातार लेकिन जरूरत के मुताबिक पानी मिलता है और पानी की कमी भी नही होती है

More : कुछ कुरकुरा खाने का हो मन तो झटपट करें तैयार मसालेदार, रोस्टेड नमकीन मखाना

जेठभाई कुल 87 एकड़ जमीन में आलू की खेती करते है और 1 एकड़ से वो 12 क्विंटल तक आलू का उत्पादन कर लेते है। इनके इस पद्धति के कारण इनके खेतो से निकले एक आलू का वजन 2 किलोग्राम होता है। पहले वो मैकेन को आलू सप्लाई करते थे लेकिन अब वो इसे बालाजी कंपनी को करते है।

Parthibhai Jethbhai Chaudhary farming farming

आलू लंबे समय तक रखने के लिए व्व कोल्ड स्टोरेज का इस्तेमाल करते है ताकि वो खराब न हो। आज वो अपने आलू की खेती से ही हर साल औसतन 3.5 करोड़ तक की कमाई कर रहे है और आस पास के 17 लोगो को रोजगार भी दिए हुए है।

More : 5 रुपये के नमकीन से शुरू हुआ सफर, 850 करोड़ का खड़ा किया कंपनी (Yellow Diamond Chips)

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Recipes

- Advertisement -spot_img

More Recipes Like This

- Advertisement -spot_img