सेना की 2 महिला अधिकारी उड़ाएंगी लड़ाकू विमान, जल्द ही होगा इनकी ट्रेनिंग

Must Try

भारतीय वायुसेना ने एक ऐतिहासिक कदम लेते हुए फैसला किया है के वो 2 महिलाओ को लड़ाकू हेलीकॉप्टर के रूप में प्रशिक्षण देगी। ये दोनो महिलाए वायुसेना के एविएशन विंग में तैनात होंगी। वायुसेना अधिकारियों ने बुधवार को ये जानकारी सार्वजनिक की। आपको बताते चले के मोदी सरकार में महिलाओ को उच्च पदों और जंगी ट्रेनिंग देने का प्रस्ताव संसद में रखा गया था जिसे बहुमत के साथ पास कर दिया गया था। इसके बाद ये प्रस्ताव सेना प्रमुख जनरल एमएम नावरेने को भेजा गया था जिसे उन्होंने ने भी स्वीकृत कर दिया। स्वीकृत होने के तुरंत बाद ही इसको प्रभाव में लाने का तैयार शुरू कर दिया गया था।

The Indian Air Force has the highest share of women officers than its navy  and army | Business Insider India

आपको बताते चले के सेना के एविएशन इकाई में शामिल हिने के लिए आवेदन मांगा गया था जिसमे 15 महिला अधिकारियों ने आवेदन दिया था। बाद में इसकी कड़ी परीक्षा में सिर्फ 2 महिलाए ही सफल हो पाई।

अभी सेना के एविएशन विभाग में महिलाओ को सिर्फ “ग्राउंड ड्यूटी” और “एयर ट्रैफिक कंट्रोल” की ही जिम्मेदारी दिया जाता था। इस ट्रेनिंग के बाद अब महिलाए भी वॉर ट्रेनिंग और फाइटर प्लेन की ट्रेनिंग ले सकेंगी। फिलहाल चयनित महिला अधिकारियों को “कॉम्बैट आर्मी ट्रेनिंग स्कूल – नासिक (महाराष्ट्र) में ट्रेनिंग में दिया जाएगा।

ट्रेनिंग पूरी होने के बाद इन दोनों महिला अधिकारियों को अगले साल जुलाई तक ड्यूटी पे तैनात किया जाएगा। आपको बताते चले की 2018 में चयनित फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी अभी तक अकेले लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली महिला है

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Recipes

- Advertisement -spot_img

More Recipes Like This

- Advertisement -spot_img