छोटे किचन में इस तरीके से रखे सामान को व्यवस्थित, बहुत कम खर्चे में ही

Must Try

महिलाओं के लिए किचन हमेशा ही चिंता का विषय रहती है और कई बार तो महिलाएं इस चीज से ही परेशान रहती हैं कि उनके पास सामान बहुत ज्यादा होता है. लेकिन किचन का स्पेस बहुत ही कम होता है इसकी वजह से उनका सामान किचन में एडजस्ट ही नहीं हो पाता है.

आज हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आपके घर में भी छोटी किचन है तो आप उसमें कैसे ज्यादा सामान को आसानी से एडजस्ट कर सकते हैं. क्योंकि यह दिवाली का पवित्र त्योहार भी आने वाला है इसलिए किचन में सामान रखने के लिए इस समय से अच्छा कोई समय हो ही नहीं सकता है.

आपको किचन में दीवारों पर फुंसियां लगा देनी है और उन पर एक्स्ट्रा सामान को टांग देना है जिससे आपके किचन को काफी ज्यादा स्पेस मिल जाएगा और उससे स्पेस को आप किसी दूसरे सामान को रखने के लिए उपयोग कर सकती हैं.

दीवाल पर आप वॉल हैंगिंग के जरिए काफी सामान को व्यवस्थित रखने का काम कर सकते हैं. इस तरीके से आपका इधर-उधर बिखरा हुआ सामान एक जगह पर व्यवस्थित हो जाएगा. अमूमन महिलाएं किचन में लगभग दस से पंद्रह तरीके के मसाले ज़रूर रखती हैं और उन्हें मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है.

ऐसे में इन्हें सही से व्यवस्थित करने के लिए रिवॉल्विंग स्पाइस रैक बेस्ट ऑप्शन है. स्पाइस रैक में आप आसानी से मसाले के डिब्बों को रख सकती हैं और इसके इस्तेमाल से किचन में आप काफी स्पेस बचा सकती हैं. स्पाइस रैक सस्ते दाम में भी मिल जाते हैं. इसके अलावा आप किस चीज में ज्यादा सामान रखने के लिए पेंटेड एक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आपका बहुत सारा सामान एक ही बार में व्यवस्थित तरीके से आ जाएगा और इसको रखने के लिए आपको बेहद ही काफी जगह की आवश्यकता होगी.

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Recipes

- Advertisement -spot_img

More Recipes Like This

- Advertisement -spot_img