Breaking News
Home / खाना / लंबे समय तक पनीर रहेगा फ्रेश अपनाएं यह जरूरी टिप्स
Keep your paneer fresh
Keep your paneer fresh

लंबे समय तक पनीर रहेगा फ्रेश अपनाएं यह जरूरी टिप्स

कहते हैं, पनीर जितना वाइट, सॉफ्ट और फ्रेश होगा, ये खाने में भी उतना लाजवाब लगेगा। लेकिन गर्मियों के दिनों में पनीर को फ्रेश रखना काफी मुश्किल होता है। आप कुछ ट्रिक्स से इस समस्या का हल भी पा सकती हैं।

शाकाहारी भोजन को पसंद करने वालों में सबसे ज्यादा लोग पनीर को वरीयता देते हैं। पनीर से बनी हुई कोई भी डिश उन्हें काफी पसंद आती है। पनीर का स्वाद तभी बढ़ सकता है जब पनीर फ्रेश हो और सॉफ्ट हो। इसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। लेकिन गर्मियों के दिनों में पनीर को ज्यादा देर तक फ्रेश रखना मुमकिन नहीं हो पाता। अगर पनीर सॉफ्ट और फ्रेश नहीं होगा तो यह कहीं ना कहीं हमारी हेल्थ को भी प्रभावित करेगा। आज का हमारे ये खास लेख इसी विषय पर आधारित है। आज हम आपको बताएंगे कि आप घर पर पनीर को कैसे फ्रेश रखें।

 

  1. कैसे बढ़ेगी फ्रेशनेस- खाने पीने के सामान की बात करें तो उन्हें अच्छी तरह से स्टोर किया जाए तो बहुत जल्दी खराब नहीं होते। उन्हीं में से एक पनीर का नाम भी शामिल है। आप चाहे तो पनीर को सही तरीके से स्टोर करके लंबे समय तक प्रयोग कर सकती हैं। आप इसे 2 दिन से लेकर के 30 दिन तक उसकी फ्रेशनेस को बरकरार रख पाएंगे।

 

  1. पनीर में पानी होना जरूरी है- अगर आप पनीर को ताजा रखना चाहती हैं तो आप एक बर्तन में पानी भरकर तैयार करें। उस पानी में पनीर को डालकर फ्रिज के अंदर रखें। आप इस बात का पूरी तरीके से ख्याल रखें कि पानी इतना होना चाहिए कि पनीर उसमें पूरी तरह से डूब जाए। अगर पानी में पनीर नहीं डूबा होगा तो वह सॉफ्ट नहीं रहेगा। और उसमें खट्टापन भी होने लगेगा। जो स्वाद में बेहद खराब लगेगा। उससे पनीर का रंग भी बदल जाएगा।

 

  1. नमक का पानी बढ़ाएगा ताजगी- आप नमक के पानी में पनीर को स्टोर करें। आप हफ्ते भर के लिए पनीर को ताजा बनाए रखना चाहती हैं तो आप पानी में थोड़ा सा नमक मिला दें और उस पानी में पनीर को अच्छी तरीके से डुबोकर रख दें। फिर हर 2 दिन में इस पानी को बदल दें। इससे पनीर 10 दिन तक फ्रेश रहेगा।

 

  1. जिप बैग में कर सकती हैं स्टोर- अगर आप पनीर को 30 दिनों के लिए स्टोर करना चाहती हैं और आप ये चाहती हैं कि पनीर फ्रेश बना रहे तो आप इसके लिए एक अलग विकल्प चुन सकती हैं। आप पनीर को दो टुकड़ों में काटकर जिप बैग के अंदर रखकर फ्रीजर में रख दें। जब पनीर बर्फ की तरह टाइट हो जाए तो आप उसका इस्तेमाल अपने हिसाब से कर सकती हैं। इस टिप से पनीर सॉफ्ट भी रहेगा और फ्रेश भी रहेगा। आप इस इसे महीने भर इस्तेमाल कर सकती हैं।

More : कुकिंग की ये 7 सिंपल ट्रिक्स बना देंगी आपको मास्टर शेफ

  1. ये टिप्स भी आएंगी काम-

 

  • ध्यान रखें जब भी पनीर को फाड़ें। उसके बाद उसे ठंडे पानी से जरूर धो लें। इससे आपने जिस भी चीज का इस्तेमाल करके दूध को फाड़ा है। उसकी खटास निकल जाएगी और पनीर का स्वाद भी फ्रेश बना रहेगा।

 

  • जब भी पनीर को फाड़ना हो तो नींबू, विनेगर या दही का ही इस्तेमाल करें। इससे पनीर में सॉफ्टनेस बरकरार रहती है।

 

तो यह थी पनीर को फ्रेश बनाए रखने की कुछ ऐसी खास टिप्स। जिसे आप इस्तेमाल करके पनीर को 2 दिन से लेकर 30 दिन तक स्टोर कर सकती है। ये टिप्स ऐसी हैं जो आपके बेहद काम आने वाली है।

Recommended Video : 

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *