Breaking News
Home / खाना / सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में तैयार करें झटपट बनने वाले ये हेल्दी और स्वादिष्ट नाश्ता
morning breakfast
morning breakfast

सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में तैयार करें झटपट बनने वाले ये हेल्दी और स्वादिष्ट नाश्ता

सुबह का आहार बहुत ही महत्वपूर्ण होता है इसलिए जरूरी है कि मॉर्निंग ब्रेकफास्ट लाइट एंड हेल्दी होना चाहिए। जिससे आपका वजन तो नियंत्रित रहे ही साथ ही आप ऊर्जावान रहेंगे। नाश्ता ऐसा होना चाहिए जो आपकी विटामिन और प्रोटीन की मात्रा को पूरा करता हो। आप हफ्ते के सातों दिन अलग-अलग तरीके से जल्दी तैयार होने वाले ब्रेकफास्ट बनाकर उसका स्वाद ले सकते हैं। इससे आपको खाने में अच्छा तो लगेगा ही और कुछ नएपन का अहसास भी होगा। तो चलिए जानते हैं हफ्ते के पहले दिन कौन-सा नाश्ता आप करना पसंद करेंगे-

डायटीशियन के अनुसार यदि आप सात दिन अच्छा नाश्ता लेते हैं तो थुथथुली चर्बी कम हो जाएगी और वेट भी नहीं बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि सुबह के नाश्ते में चार चीजें जरूर होनी चाहिए जिससे आपका स्वास्थ्य मजबूत बना रहेगा।

  1. स्वादिष्ट दलिया
  2. चीला
  3. ढोकला
  4. मेथी थेपला
  5. पराठा (मिक्स वेज)
  6. चोखा बाटी या लिट्टी चोखा
  7. उपमा
  8. इडली सांभर

स्वादिष्ट दलिया –

हर घर में बनाई जाने वाली दलिया हर तरह से स्वास्थ्य के लिए फिट होती है। यह जल्दी तैयार होने वाला फूड है और इसे आप अपने स्वादानुसार बना सकते हैं। दलिया को कुछ लोग कई अनाजों के मिश्रण से बनाते हैं और कुछ इसे खाली दलिया बनाते हैं। दलिया की खीर और खिचड़ी आप अपने पंसद के अनुसार बना सकते हो। दलिया में फाइबर की मात्रा अच्छी होने से इसे ऊर्जा का अच्छा स्रोत माना जाता है। दलिया से पाचन शक्ति भी मजबूत रहती है।

चीला बनाया क्या –

जल्दी तैयार होने वाले नाश्ते में आप चीला को बना सकते हैं। मूंग की दाल का बना चीला डायबिटीज रोग से सेफ रखता है। डॉक्टर तभी मधुमेह के मरीजों को मूंग की दाल खाने की सलाह देते हैं। मूंग की दाल का चीला कम फैट, हेल्दी और पौष्टिक नाश्ते में से एक माना जाता है।

गुजराती नाश्ता मेथी थेपला –

गुजराती नाश्ते की बात करें तो आप मेथी का थेपला बना सकते हैं। मेथी का थेपला गेहूं के आटे से बनता है। गेंहू में फाइबर होता है और मेथी के मिश्रण से प्रोटीन, आयरन व विटामिन भी पर्याप्त मात्रा में प्राप्त हो जाते हैं। इसको आप घी या तेल में बना सकते हो।

पौष्टिक तत्वों की खान ढोकला –

सुबह के नाश्ते में ढोकला बनाकर आप उसका स्वाद भी सप्ताह के दिन के मुताबिक ले सकते हैं। ढोकला में फाइबर, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक, फॉस्फोरस, फोलेट, विटामिन बी -6 और थियामिन जैसे पौष्टिक फैक्ट पाए जाते हैं। इससे अच्छा नाश्ता आपको शायद ही किसी और फूड में मिलता हो। इसको उबालकर बनाते हैं, इसलिए इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक फैक्ट नष्ट नहीं होते हैं।

पराठा (मिक्स वेज) –

फौरन तैयार होने वाले नाश्ते में लोग पराठे को प्रिफर करते हैं। उत्तर भारत में पराठे को सबसे ज्यादा खाया जाता है। लेकिन अगर आप पराठे में सब्जियों का मिश्रण यानि मिक्स वेज डालते हैं तो इसका स्वादऔर भी ज्यादा बढ़ जाता है और सेहत के लिए यह एक सही विकल्प के रूप में माना जाता है।

चोखा बाटी या लिट्टी चोखा –

लिट्टी चोखा या चोखा बाटी आज ज्यादातर लोगों की पहली पसंद बन चुका है। चोखा बाटी नाश्ते में जल्दी बनाया जाने वाला फूड है। इसे बिहार और झारखंड में बड़े ही दिलचस्पी के साथ खाया जाता है। गेंहू के आटे से बनाया जाने वाला बाटी जिसमें कुछ लोग खोया तो कुछ सत्तू भरकर बनाते हैं, इसे अब पूरे देश में पंसद किया जा रहा है। चोखा को आप आलू या अन्य सब्जी डालकर बना सकते हैं।

Read More: Cooking Tips: वर्किंग महिलाओं के काम को आसान बना देंगे ये 5 किचन टिप्‍स

इडली सांभर –

इडली सांभर भी मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में बनाकर आप खा सकते हैं। जैसाकि आप जानते हैं कि इडली चावल से बनाते हैं और सांभर दाल या सब्जियों से बनाते हैं। अगर आपको चावल नहीं पसंद है तो आप ओट्स या सूजी से भी इडली बना सकते हैं। इडली वसा की मात्रा बेहद कम होती है।

उपमा –

उपमा किसे पसंद नहीं होगा। सबसे जल्दी और टेस्टी तैयार होने वाले उपमा की उपमा किसे भी फूड से नहीं की जा सकती है। उपमा को सूजी से बनाया जाता है। इसमें मूंगफली और अलसी डालकर इसका स्वाद दोगुना भी किया जा सकता है। सूजी की जगह आप इसमें ओट्स भी डाल सकते हैं।

Recommended Video:

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *