Breaking News
Home / खाना / ये 5 कुकिंग टिप्‍स खाने की रंगत और टेस्ट को दोगुना कर देंगे
cooking tips
cooking tips

ये 5 कुकिंग टिप्‍स खाने की रंगत और टेस्ट को दोगुना कर देंगे

बात अगर खाने की हो तो उसमें समझौता करना बिलकुल भी जायज नहीं है। लेकिन कभी कभी भूख से समझौता करना पड़ता है, कारण घर में कोई भी अच्छा ऑप्शन न होना है। अगर आपको ऐसी टिप्स मिल जाए जिससे आपके स्वाद भी मिले और पेट भी भरे तो कैसा होगा?

महामारी के इस दौर में हमने बहुत कुछ झेला और बहुत कुछ सहा है। कभी कभी घर में कुछ नहीं होने से भी खाने को लेकर तकलीफों का सामना करना पड़ा है। ऐसे में हमने वो मुश्किल दौर भी देखें हैं जिन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता। खैर ये बात तो हुई कोरोना काल की। कभी कभी ऐसा भी होता है, जब हम घर से बाहर नहीं निकल सकते और खाने का कोई ऑप्शन भी नहीं होता। तो सबसे ज्यादा परेशानी इसी बात पर होती है कि आखिर बनाएं तो बनाएं क्या? जिससे स्वाद भी मिले और पेट भी भर जाए। तो आज इस लेख के जरिये हम आपको बतांगे कि घर पर ही मौजूद किसी भी तरह की चीजों से आप स्वादिष्ट व्यंजन कैसे तैयार कर सकती हैं। तो फिर इन्तजार किस बात का, चलिए शुरू करते हैं।

 

  1. घर में अगर हैं चावल- चावल एक ऐसी चीज है जो हर घर के किचन में मिलनी तय है। चावल से किचन पूरा होता है। अगर आपके पास चावल है तो आप चावल से ऐसे व्यंजन तैयार कर सकते हैं, जिसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं है। तो चलिए जानते हैं आप चावल की मदद से क्या-क्या बना सकते हैं।

 

  • ताहिरी या खिचड़ी- हमारे देश में चावल की खिचड़ी और ताहिरी हर कोई काफी पसंद करता है। आप इसमें मटर, मशरूम या आपके पास जो भी सब्जी उपलब्ध है उसका इस्तेमाल कीजिये और टेस्टी चावल की ताहिरी या खिचड़ी का मजा ले सकते हैं। ये खाने में जितनी मजेदार है उतनी ही अच्छी हेल्थ के लिए भी है।

 

  • फ्राइड राइस- बच्चा हो या बड़ा हर किसी खाने में फ्राइड राइस पसंद होते हैं। अगर आपके पास पके हुए चावल बचे हैं तो तो आप उन्हें फ्राई करके खा सकते हैं। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें प्याज, लहसुन के साथ सब्जियां डाल सकते हैं। ये खाने में काफी स्वाद होते हैं।

 

  1. अगर घर में हैं फलियां- अगर आपके फ्रिज में फलियां रखी हैं तो आप इसका इस्तेमाल करते हुए कुछ खास, टेस्टी और हेल्दी चीजें बनाकर खा सकते हैं। तो चलिए फटाफट जानते हैं, फलियों से आप क्या कुछ खास बना सकते हैं।

 

  • सूप लगेगा मजेदार- आप हेल्थ को लेकर काफी सजग रहते हैं, तो ये रेसिपी आपके काफी काम आएगी। आप अच्छे से फ्लेवर वाला ब्लैक बीन सूप बना सकते हैं। ये आपको काफी पसंद आएगा। आप इसे बनाने के लिए सूखे बीन्स को भिगोकर फुला लें। फिर उसे अच्छे से उबाल लें। फिर अपनी जरूरत के हिसाब से सब्जियों को मिलकर पका लें। आप इसका सलाद भी खा सकते हैं। जो आपकी हेल्थ को बिलकुल भी खराब नहीं लगेगा।

 

  • दाल भी भरेगी पेट- अगर आपके घर में लाल मसहूर की दाल है तो आप उसमें प्याज और मसालों के साथ एक चटपटा स्वाद तैयार कर सकते हैं। ये काफी जल्दी पक भी जाती है। आप इसे गरमा गरम बासमती चावल के साथ परोसिये। इससे स्वाद दोगुना बढ़ जाएगा। आप इस दाल में गाजर, और ब्रोकली भी डाल सकते हैं।

 

  1. अंडे भी हैं बेमिसाल- अंडे का शौक रखने वाले लोगों के घर में परमानेंट अंडे मिल जाते हैं। कभी कभी अंडे होते हुए भी ये सोचना मुश्किल हो जाता है कि अंडों से ऐसा क्या बनाया जाए जो पेट को भर दे। तो चलिए जानते हैं कि आप अंडे से क्या कुछ खास बना सकते हैं।

 

  • आलू और अंडे का मैजिक कॉम्बिनेशन- आलू और अंडे के अनोखे कॉम्बिनेशन के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इससे आपको काफी अच्छी डिश मिलेगी। आप जब भी इसे पकाएंगे तो ये एक फ्लफी केक की तरह दिखेगी। आप इसे किसी भी मौसम में खा सकते हैं।

 

  • टमाटर के साथ अंडे का कॉम्बिनेशन- शायद ही अपने अंडे को टमाटर के साथ कॉम्बिनेशन करके खाया होगा। ये काफी टेस्टी होता है। आप टमाटर को लहसुन और प्याज से साथ चटपटी चटनी तैयार कर लें। और उसे अंडे में मिलाकर पका लें। आप इसे सलाद के साथ खाइए। काफी मजेदार लगेगा।

 

  1. रोटी का करें ऐसे इस्तेमाल- अगर आपके पास रोटी है और खाने में आप उसे एक अच्छा ट्विस्ट देना चाहते हैं तो चलिए जान लेते हैं, आप इससे क्या कुछ खास बना सकते हैं।

 

  • पिज्जा- आप रोटी से पिज्जा तैयार कर सकते हैं। आप पिज्जा बनाने के लिए रोटी के उपर सॉस और सब्जियों के साथ चीज़ को गार्निश करें। ये डिश आपका पेट तो भरेगी ही साथ में आपके लिए एक नया अविष्कार भी होगा। जो बच्चों को काफी पसंद आएगा।

Read More: Kitchen Hacks: लम्बे समय तक लहसुन नहीं होगा खराब, बस इन 5 तरीकों से करें स्टोर

  1. सब्जियों का ऐसे करें इस्तेमाल- अगर आपके फ्रिज में सब्जियों की कई वैरायटी है तो आप इससे भी कई तरह की डिश को तैयार कर सकते हैं। चलिए जानते हैं क्या है वो डिश।

 

  • एक कटोरा अनाज होगा फायदेमंद- अगर आपके पास कई तरह की सब्जियों के विकल्प हैं तो आप उन्हें रोस्ट करके पनीर के साथ खाइए। ये पौष्टिकता से भरपूर है और आपके लिए फायदेमंद है।

 

  • क्रीम सूप- क्या आपने कभी सब्जियों को क्रीम के साथ सूप के रूप में खाया है? आप इसे बनाने के लिए वो सभी सब्जियों का इस्तेमाल करें जो को आपके पास है। आप इसमें नारियल का दूध और नारियल की क्रीम को इस्तेमाल करें। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए करी के पत्ते का इस्तेमाल कर सकती हैं। जो वैकल्पिक है।

 

तो ये है कुछ आसान सी टिप्स हैं जिनकी मदद से आप अच्छी सी डिश तैयार कर सकते हैं। साथ इन्हें बनाने के  ना तो आपको ज्यादा सामान चाहिए और न ही ज्यादा मेहनत करनी है। ये आपको नुकसान भी नहीं करेंगी। तो इंतजार किस बात का आप भी आज ही ट्राई करें।

Recommended Video:

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *