Breaking News
Home / खाना / गर्मियों में कुछ स्पेशल बनाना चाहती हैं तो अंगूर की ये 5 टेस्टी रेसिपी ट्राई करें
5 grapes recipes for summers
5 grapes recipes for summers

गर्मियों में कुछ स्पेशल बनाना चाहती हैं तो अंगूर की ये 5 टेस्टी रेसिपी ट्राई करें

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में कई तरह के फल बाजार में आना शुरू हो गए हैं। जिसमें से एक है अंगूर। अंगूर हेल्थ के नजरिए से काफी अच्छा विकल्प है। फल के साथ आप इससे एक अलग अंदाज में व्यंजन भी बना सकते हैं।

गर्मियों का मौसम अपने साथ कई तरह की फलों की सौगात लेकर आता है ।जिससे गर्मियां निकालना आसान हो जाता है। गर्मियों में आमतौर पर लोग अंगूर खाना काफी पसंद करते हैं। क्योंकि यह दिल के लिए भी काफी अच्छा होता है। अंगूर का खट्टा मीठा स्वाद हर उम्र के लोगों को काफी पसंद आता है। अंगूर कई किस्म के आते हैं जिसमें से कोई लाल अंगूर होते हैं तो कोई काले, कोई हरे अंगूर होते हैं तो कोई सफेद। जितनी तरह की वैरायटी उतनी ही तरह के अंगूर प्रेमी भी। अंगूर को आम चटनी, सॉस और ऑयल बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन क्या कभी आपने अंगूर से रेसिपी बनाने के बारे में सोचा है। जी हां आप अंगूर की मदद से एक स्वादिष्ट रेसिपी तैयार कर सकती हैं। ये रेसिपी कैसे तैयार कर सकती हैं आइये जानते हैं।

 

  1. अंगूर के साथ चिकन- जी हां सुनने में ये काफी अजीब लग रहा होगा। लेकिन सच में आप चिकन के साथ अंगूर को पका सकते हैं। अंगूर के साथ पका हुआ चिकन आपको एक अलग स्वाद देगा। आप अंगूर का इस्तेमाल करते हुए चिकन के चेस्ट को उसकी ग्रेवी में पकाएं और स्वाद के लिए मक्खन का इस्तेमाल करना ना भूलें।

 

  1. अंगूर के साथ गाजर का सलाद- बहुत से लोग हैं जिन्हें गाजर खाना पसंद होता है। अगर आप सब्जियों की सलाद बनाती हैं, तो उसमें अंगूर को काटकर उसमें डाल दें। इससे सलाद का स्वाद और भी बेहतर हो जाएगा।

 

  1. अंगूर रबड़ी- मौसम कोई भी मिठाई की मिटास की बात ही कुछ अलग होती है। और बात जब रबड़ी की हो तो कहने ही क्या? रबड़ी तो आमतौर पर सभी ने खायी होगी लेकिन रबड़ी में अंगूर का ट्विस्ट आपको एक अलग स्वाद देगा। मलाईदार रबड़ी को अगर आप अंगूर के साथ पकाएंगी तो आपको बेहतर स्वाद मिलेगा।

 

  1. मुर्ग मनपसंद- माइक्रोवेव में अंगूर के साथ पकाया गया चिकन काफी पसंद किया जाने वाली रेसिपी है। इसे तैयार करना भी काफी आसान है। इसमें दही, गर्म मसाला, पेपरकॉर्न के साथ बनाया जा सकता है। इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है और बिमारी भी नहीं होती।

 

  1. पॉम्फ्रेट के साथ अंगूर- पॉम्फ्रेट को आप मसालों के साथ तैयार करते हैं। इसे डीप फ्राइ किया जाता है। इसे तब तक फ्राई किया जाता है जब तक ये हल्का सुनहरा न हो जाए। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए अंगूर, नट्स और नीबू का रस मिलाइए। फिर इसे गर्मागर्म सर्व करें।

More : Kitchen Hacks: लंबे समय तक पनीर रहेगा फ्रेश अपनाएं यह जरूरी टिप्स

ये अंगूर से बनी ऐसी रेसिपी हैं जिनकी मदद से आप घर पर ही अच्छी और स्वादिष्ट रेसिपी तैयार कर सकती हैं। अगर आपके घर पर भी अंगूर रखें हैं और कोई नया टेस्ट ट्राई कर सकती हैं। और अपने घर के मेम्बर्स या दोस्तों को खिला सकती हैं।

Recommended Video :

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *