Home / रेसेपी / सर्दियों के मौसम में बनाएं आंवले का स्वादिष्ट आचार, यह है इसे बनाने का आसान तरीका

सर्दियों के मौसम में बनाएं आंवले का स्वादिष्ट आचार, यह है इसे बनाने का आसान तरीका

सर्दियों का मौसम चल रहा है और हर कोई सर्दी से बचने के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहा है. वहीं सर्दियों में गर्म खाना खाने के लिए भी लोग काफी एक्साइटेड रहते हैं. वही आंवले से बनी चीजें भी सर्दियों में बहुत ज्यादा इस्तेमाल की जाती हैं. तो चलिए आज हम आपको आज आंवले से शानदार अचार बनाने का तरीका बताते हैं. इस तरीके की मदद से आप आंवले की मदद से शानदार आचार घर बना पाएंगे.

आंवले और हरी मिर्च का झटपट वाला अचार

इन दो चीजों की मदद से आप घर पर ही स्वादिष्ट अचार बना सकते हैं. इस स्वादिष्ट रेसिपी को बनाने के लिए आपको 500 ग्राम आंवला, 100 ग्राम हरी मिर्च 3 बड़े चम्मच राई, तीन चम्मच कश्मीरी मिर्च और स्वादानुसार लाल मिर्च, 2 बड़े चम्मच जीरा और 3 बड़े चम्मच सरसों का तेल, इसके अलावा एक छोटा चम्मच मेथी दाना जैसी सामग्री हमें चाहिए होगी.

बनाने की विधि

इस आचार को बनाने के लिए सबसे पहले हमें आंवले को अच्छी तरह धोकर उबाल लेना है. उसके बाद इनको पानी से निकालकर अलग कर लें आप देखेंगे कि आंवले में अलग-अलग फांके बन गई है. इसके बाद दूसरा स्टेप है आपको हरी मिर्च को तिरछा काट लेना है, और उसमें जो मसाले हमने तैयार किए हैं. उनको भर देना है. याद रहे मसालों को भरने से पहले धीमी आंच पर थोड़ा भून लें. अब गैस पर कढ़ाई रखकर उसमें तेल को गर्म दें और उस तेल को तब तक गर्म होने दें जब तक कि उसमें से भाप न निकलने लगे.

ये भी पढ़ें – इस रेसिपी से बनाइए आचार, आप सब्जी खाना भूल जायेंगें

जब उसमें से भाप निकलने लगे तो उसमें आंवला और हरी मिर्च डालने के बाद इन दोनों को अच्छी तरह से भून लेना है. जब यह भून जाए तो इससे बाहर निकाल लें, और किसी कांच के जार में रख दें. 1 सप्ताह इसको फ्रिज में रखने के बाद आप इस अचार का आनंद उठा सकते हैं, और परिवार वालों के साथ इस स्वादिष्ट रेसिपी को इंजॉय कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – इन आसान सी रेसिपी के साथ घर पर बनाएं स्वादिष्ट चटपटी दाल

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.