Home / रेसेपी / बहुत ही आसान है साउथ इंडियन डिश रसम पाउडर और रसम बड़ा बनाने की रेसिपी

बहुत ही आसान है साउथ इंडियन डिश रसम पाउडर और रसम बड़ा बनाने की रेसिपी

साउथ इंडियन फूड कि अपने आप में अलग ही खासियत है इस खाने के देशभर में दीवाने हैं. इस खाने को काफी पसंद किया जाता है. वहीं साउथ इंडियन फूड्स में से ही हैं रसम पाउडर और रसम बड़ा भी है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं कि आखिर यह दोनों चीजें कैसे बनाई जाती है.

आवश्यक सामग्री

रसम पाउडर बनाने के लिए हमें कुछ सामग्री की आवश्यकता होगी जिनमें अरहर की दाल लगभग 4 चम्मच, चना की दाल लगभग 5 चम्मच, चार चम्मच धनिया, काली मिर्ची, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, वहीं रसम बनाने के लिए आपको इस सामग्री की आवश्यकता होगी जिनमें चार मध्यमवर्गीय टमाटर लहसुन, प्याज, अदरक, इमली, देसी घी,राई, जीरा करी पत्ता हल्दी पाउडर, नमक लाल मिर्च और रसम पाउडर, बड़ा आप बनाने के लिए भी आपको इस सामग्री की आवश्यकता होगी जिसमें नमक हींग अदरक हरी मिर्च धनिए के पत्ते तेल चाहिए.

बनाने की विधि

सबसे पहले इस रेसिपी बनाने के लिए 4 टमाटर को उबाल लेना है उसके बाद इससे छील लेना है. टमाटर ठंडे हो जाए तो उसको एक मिक्सर की मदद से प्याज लहसुन और बाकी मसाले इसमें डाल कर एक पेस्ट बना लेना है. अब एक कढ़ाई को गैस पर रखेंगे और अरहर की दाल और चना की दाल को उस पर फ्राई करके लगभग 10 मिनट के बाद नीचे उतार लेंगे. जब आप इस दाल को गैस से नीचे उतार लें और काली मिर्च और बाकी मसालों के साथ उसका एक दरदरा पाउडर बना लें. अब आपका रसम पाउडर बनकर बिल्कुल तैयार है.

बड़े बनाने की विधि

एक मिक्सर की मदद से उबली हुई दाल और बाकी मसालों को एक साथ मिक्स करके पीस लीजिए. अब पिसी हुई दाल के पेस्ट को किसी कटोरे में लेकर उससे लगभग 10 मिनट तक घुमाएं जिससे वह काफी नरम हो जाएगी इसे अच्छी तरह से फेंटने के बाद पानी में डाल कर देखिए अगर आपका बड़ा ऊपर तैरता है तो इसका मतलब आपका बड़ा काफी स्वादिष्ट बनने वाला है. और फिर इसे पानी में से निकाल कर तेल में सुनहरा तल लीजिए आपका बड़ा बनकर बिल्कुल तैयार है. आप इसे रसम पाउडर के साथ अपने परिवार वालों और रिश्तेदारों को सर्व कर सकते हैं.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.