Home / रेसेपी / इस नए तरीके से बनाएं शानदार और लाजवाब मसाला चाय, एक बार पी लें तो दिल झूम उठेगा

इस नए तरीके से बनाएं शानदार और लाजवाब मसाला चाय, एक बार पी लें तो दिल झूम उठेगा

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और कुछ लोग ऐसा मानते है कि चाय का असली मज़ा तो सर्दियों में है. वहीं कुछ चाय के आशिक़ों का मानना है कि सर्दी हो या गर्मी हो चाय हर मौसम में मजे़दार होती है. चाय की ये बहस तो कभी खत्म नहीं होगी तो इसी बहस को देखते हुए आज हम आपको ऐसी मसाला चाय के बारे में बताने जा रहें हैं जिसकी एक सिप लेते ही आपका दिल झूम उठेगा तो आइये जानते हैं कैसे बनती है ये मसाला चाय.

मसाला चाय बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

दूध 3 कप, चीनी 2 छोटे चम्मच, चाय पत्ती 3 छोटे चम्मच, 4 छोटी इलायची (हरी इलायची), 3 लौंग, एक छोटा सा टुकड़ा दालचीनी, 10-12 काली मिर्च और एक छोटा चम्मच सोंठ का पॉवडर

मसाला चाय बनाने की विधि

सबसे पहले इसका मसाला तैयार कर लें. मसाला तैयार करने करने के लिए एक इमामदस्ता (मसाला कूटने वाला) लें उसमें दालचीनी, लौंग, इलायची और काली मिर्च डालकर सबको अच्छे से बारीक पीस लें. उसके बाद एक साफ सुथरा चाय बनाने का बर्तन लें उसमें आधा कप पानी डालें और उसे गैस पर हलकी आंच पर रख दें. अब उसमें दूध डाले और कुछ देर तक गरम होने दें. उसके बाद चाय पत्ती डालें फिर चीनी डालें और उसको कुछ देर तक पकने दें.

कुछ देर पक जाने के बाद अपना बनाया हुआ मसाला डालें और गैस को तेज़ कर दें और उसमें उबाल आने दें एक बार उबाल आने के बाद गैस को हल्का तेज़ करके चाय को करीब 4 से 5 मिनट तक अच्छे से पकायें. और जब तक चाय में एक अच्छा सा कलर और खुश्बू न आ जाए तबतक इसे पकाए.

इसके बाद गैस बंद कर दें और चाय को गैस से नीचे उतार लें. फिर चाय को एक केतली में छन्नी की मदद से छान लें और फिर इसको चाय की प्याली में सर्व करें. आपकी गरमा गरम मसाला चाय तैयार है अब आप इसका लुत्फ उठाएं.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.