Home / Style / इस दिवाली लाइट्स से बनाये पूजा मंदिर को खूबसूरत, इस तरीके से करें लाइट से सजावट

इस दिवाली लाइट्स से बनाये पूजा मंदिर को खूबसूरत, इस तरीके से करें लाइट से सजावट

दिवाली का त्योहार अपने साथ बहुत सारी खुशियाँ समेटकर लाता है. इस दिन सभी घरों में खुशनुमा माहौल रहता है. सभी लोग एक दूसरे को मिठाइयां खिलाते हैं. दिवाली को खुशियों के साथ साथ रौशनी का त्योहार भी कहा जाता है. इस पर्व के मौके पर सभी अपने अपने घरों को लाइट्स की रौशनीयों से जगमगाते हैं. घर की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए महिलायें बाजार से तरह तरह की लाइट्स खरीदकर लाती हैं. लेकिन आज हम आपको लाइट्स की सहायता से पूजा मदिंर को खूबसूरत बनाने के तरीकों से रूबरू कराने वाले हैं. चलिए जानते हैं मंदिर को सजाने सवारने वाले तरीकों के बारे में.

बाजार में आपको अनेकों प्रकार की लाइट मिल जाएंगी लेक़िन आपको जिस लाइट पर पैसे ख़र्च करने हैं वह लाइट है दिए वाली लाइट, और मोमबत्ति लाइट. ये आज कल काफ़ी प्रचलित हैं इन लाइट्स की खूबसूरती आपके घर में चार चांद लगाने का काम करेगी. अगर आप ये लाइट खरीदने वाले हैं तो ये भी जान लीजिए इनकी किस प्रकार से सेटिंग करनी है, ताकि ये दिखने में सुंदर लगें. आप इन्हें लगाने के लिए लाइट्स को मंदिर के ऊपर और नीचे दोनों तरह से सजा सकते हैं.

मगर उन्हें झालर की तरह नहीं लटकाएं. इससे इन लाइट्स का सारा लुक बेकार हो जाता है. कलश वाली लाइट के साथ भी आपको यही विधि अपनानी चाहिए. वहीं मोमबत्ती वाली लाइट्स को आप लाइन से रख सकते हैं, या फिर मंदिर के ऊपर सजा सकते हैं.

इसके अलावा इस बार बाजार से रनिंग लाइट्स की भी ख़रीददारी कर सकती हैं. ये लाइट बाजार में आपको आसानी से मिल जाएंगी. इस तरह की लाइट्स में आपको सिंगल कलर भी मिल जाएगा और मल्टी कलर में भी इस तरह की लाइट्स मार्केट में उपलब्‍ध हैं.

लेकिन बेस्‍ट होगा कि आप मल्टी कलर वाली लाइट्स लें. और डबल साइड से चिपकने वाले टेप की मदद से लाइट को मंदिर की आउट लाइन बनाते हुए चिपका दें. अगर आपके मंदिर में डिजाइनर खंड वाला गुंबद बना हुआ है, तो इस तरह की लाइट को आप उसकी आउटलाइन में सजा सकती हैं. इसके अलावा आप मंदिर के पीछे भी लाइट लगा सकती हैं.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.