Home / स्वाद / इन टिप्स को करें फॉलो, देर तक सिर पर टिका रहेगा साड़ी का पल्लू

इन टिप्स को करें फॉलो, देर तक सिर पर टिका रहेगा साड़ी का पल्लू

महिलाएं खूबसूरती बढ़ाने के लिए काफ़ी तरीके आजमती हैं, और आजमाए भी क्यों न, क्योंकि सजने संवरने का शौक तो हर महिला को होता है. और जब घर में कोई ख़ास फंक्शन हो तो उनकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. लेक़िन महिलाओं का श्रृंगार तब और भी खिल उठता है, जब वह साड़ी के पल्लू या दुपट्टे से अपना सिर ढक लेती हैं. आमतौर पर नई नवेली दुल्हनों को शादी के कुछ दिन बाद तक अपना सिर ढकना पड़ता है.

वैसे समय के साथ साथ यह ट्रेडिशनल रिवाज़ भी ख़त्म होता जा रहा है. अगर साड़ी के पल्लू को सिर पर सही तरीके से नहीं रखा जाता है तो वह बार बार नीचे खिसक आता है. ख़ासकर यह परेशानी नई नवेली दुल्हनों को तो ख़ूब होती है. तो चलिए आज हम बताने जा रहे हैं कि कैसे आप पल्लू को सिर पर अच्छे से रखें ताकि वह नीचे न खिसके.

अगर आप हैवी वर्क वाली साड़ी पहनने की शौकीन हैं तो तो आपको पल्लू को सिर पर रख कर पहले हेयर पिन की मदद से उसे सेट करना होगा. मगर साड़ी हैवी है तो केवल इतने से काम नहीं बनेगा. आपको एक सेफ्टी पिन की मदद से कंधे पर थोड़ी स्‍पेस छोड़ कर पल्लू को सिक्योर करना होगा ऐसा करने से आपके सिर पर पल्लू देर तक टिका रहेगा और आप असहज भी नहीं महसूस करेंगी.

दूसरा तरीका है कि साड़ी के पल्लू में अगर बॉर्डर लगा है तो आप पीछे की तरफ से उसमें एक हुक लगा सकती हैं.
और उसे बालों में फंसा सकती हैं. यह एक टेंपरेरी विकल्प है. आप बाद में हुक को साड़ी से निकाल भी सकती हैं. इसका एक फायदा यह होगा कि पल्लू में लगा हुक आपके बालों में फंस जाएगा. मगर इस विकल्प के साथ आपको अपने शोल्डर पर भी पल्लू को पिन अप करना होगा.

और तीसरा तरीका है पल्लू को हमेशा शोल्डर में पिन अप करके रखें. इसके लिए हेयर पिन की मदद से उसे सेट करना होगा. मगर साड़ी हैवी है तो केवल इतने से काम नहीं बनेगा. आपको एक सेफ्टी पिन की मदद से कंधे पर थोड़ी स्‍पेस छोड़ कर पल्लू को अच्छे से सेट करना होगा. ऐसा करने से आपके सिर पर पल्लू देर तक टिका रहेगा और आप असहज भी नहीं महसूस करेंगी.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.