Home / स्वाद / कहीं आप अब तक खराब की किस्म की बादाम तो नहीं ला रहे घर, ऐसे पहचानें अच्छी क़िस्म की बादाम को

कहीं आप अब तक खराब की किस्म की बादाम तो नहीं ला रहे घर, ऐसे पहचानें अच्छी क़िस्म की बादाम को

त्योहारों का आगाज होते ही बाजारों में मिठाई और मावा ड्राई फ्रूट्स खरीदने की भीड़ सी लग जाती है. और वही काफी मिलावट के सामान भी बाजार में मिलने लगते हैं. तो वही कुछ लोग अच्छे सामान की सही परख नहीं कर पाते हैं और घटिया किस्म के उत्पाद खरीद कर ले आते हैं. इन्हीं महंगे प्रोडक्ट में से एक है बादाम जो काफी हेल्दी माने जाते हैं. लेकिन आप नहीं जानते हैं कि असली और नकली बादामों की क्या पहचान होती है, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे.

सबसे अच्छा बादाम गुरबंदी बादाम को माना जाता है, जो कि अफगानिस्तान से आता है. यह स्वाद में थोड़ा कड़वा जरूर होता है लेकिन उसकी क्वालिटी बेहतरीन होती है. इस बादाम की पहचान है कि यह आकार में छोटा होता है और इसकी कीमत ₹ 700 – 800 किलो होती है. यह बादाम की क्वालिटी का अलग-अलग प्रकार की भी हो सकती है.

दूसरा सबसे प्रचलित बादाम है अमेरिकन बादाम जो कि खाने में तो बेहद स्वादिष्ट होता है लेकिन यह सेहत के लिए कुछ खास फायदेमंद नहीं माना जाता है. इस बादाम का आकार बड़ा होता है और इसकी कीमत ₹ 400 से लेकर 600 किलो तक होती है. और इनमें छेद भी पाये जाते हैं.

कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार बादाम की सबसे अच्छी क्वालिटी ईरान से आती है. यह बादाम खान में बेहद ही स्वादिष्ट होते हैं और शरीर के लिए बेहद कारगर साबित होते हैं. यह बादाम सभी बादामों से महंगा होता है इसकी कीमत ₹800 से 1000 प्रति किलो होती है. अगर आप भी बादाम खरीदने मार्केट जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखें कि कभी भी खुले हुए बादाम ना खरीदे क्योंकि वह सिले हुए होते हैं. ध्यान रखें कि आपको हमेशा कम वजन वाले ही बादाम खरीदें. जो कि शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.