Home / खाना / बिना किसी पलंबर के ऐसे खोलें जाम हुआ किचन का सिंक

बिना किसी पलंबर के ऐसे खोलें जाम हुआ किचन का सिंक

महिलाओं का ज्यादातर समय किचन में ही गुजरता है और किचन में उन्हें कई बार ऐसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से वह काफी दिक्कत में आ जाती हैं. इन्हीं परेशानियों में से एक सिंक जाम होने की समस्या भी है. इसे ठीक करने के लिए प्लंबर को बुलाना पड़ता है. लेकिन कई बार जब प्लंबर को आने में देरी हो जाती है तो महिलाओं को काफी दिक्कत होती है. आज हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप इसको बिना पलंबर के ही ठीक कर सकती हैं. और इसमें आपको ज्यादा मशक्कत भी नहीं करनी पड़ेगी.

जाम हुए सिंक को साफ करने के लिए सबसे पहले आपको एक सिंक ले लेनी है उसके बाद जो भी कचरा सिंक में जमा हुआ है उससे उस स्टिक की मदद से साफ कर दें, लेकिन अगर इससे आपका जाम हुआ सिंक नहीं खुलता है तो आप इसके लिए नीचे बताए गए तरीकों को अपना सकते हैं.

बैंकिंग सोडा और सिरका

इन दोनों पदार्थों में एसिडिक अम्ल पाया जाता है इन दोनों को मिक्स करके आप जाम हुए सिंक में डाल सकती हैं. जिसकी मदद से वहां जमा हुआ कचरा गलने लग जाएगा और कुछ समय बाद वह आसानी से साफ हो जाएगा. बैंकिंग सोडा और सिरका की मात्रा डालते समय थोड़ी ज्यादा होनी चाहिए नहीं तो आपका सिंक वैसा का वैसा ही रहेगा.

बैंकिंग सोडा और नमक

यह विधि धीरे धीरे काम करती है लेकिन बहुत ही कारगर विधि है आप इन दोनों को मिक्स करके जाम हुए सिंक में डाल सकती हैं. इसकी मदद से आपका जाम हुआ सिंक आसानी से साफ हो जाएगा. आपको इस मिक्स को ड्रेन में डालना है और सुबह उसको पानी से साफ कर देना है.

मेंटल सेंगर का करें इस्तेमाल

इस तरीके में आपको एक मेंटल हैंगर की आवश्यकता होगी और इससे आपका जाम हुआ सिंक बिल्कुल साफ हो जाएगा. सबसे पहले आपको एक मेंटल हैंगर लेना है और उसमें एक हुक बना लेना है. और उसकी मदद से जमा हुए कचरे को बाहर निकाल देना है.आप देखेंगे कि आपका सिंक बिल्कुल सही और साफ़ हो गया है.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.