Home / स्वाद / बहुत कम पैसों में दीवाली पर बढ़ाये घर की खूबसूरती, बस करना होगा ये काम

बहुत कम पैसों में दीवाली पर बढ़ाये घर की खूबसूरती, बस करना होगा ये काम

दिवाली 2021 की देश भर में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं लेक़िन बाज़ारो में दिवाली की रौनक कोरोना की देखते हुए थोड़ी कम नज़र आ रही है. इस त्योहार के मौके पर महिलाएं घरों की साफ सफाई पर पूरा ध्यान देती हैं. इसमें उन्हें काफ़ी खर्चा भी करना पड़ता है. लेक़िन आज हम आपको बहुत कम खर्चे में ही घर का डेकोरेशन करने का तरीका बताने वाले हैं जिसकी वजह से आप घर को पहले के मुकाबले और खूबसूरत और साफ़ सुथरा कर सकती हैं.

1.पौधों से ड्राइंग रूम को चमकाना

दिवाली पर मेहमानों के आने पर ड्रॉइंग रूम में ही बैठते हैं और उसकी सजावट पर लोग ज्यादा ध्यान देते हैं. रूम को खूबसूरत बनाने के लिए आप किसी भी लोकल नर्सरी से 50-150 रुपए के बीच कुछ प्लांट्स खरीद सकते हैं, जो आपके ड्रॉइंग रूम की शोभा और खूबसूरती बढ़ा देंगे. लेकिन आपको ये पौधे ऑनलाइन नहीं खरीदने हैं क्योंकि इनकी कीमत वहाँ पर काफ़ी ज्यादा होती है. इसलिए पौधे लोकल नर्सरी से ही खरीदें. पौधे लाते समय आपको कमरे का कलर का भी ध्यान रखना है और आपको लाइटिंग का भी ख़ास ध्यान रखना है इन सब बातों को ध्यान में रखकर ही ख़रीदें.

2.कुशन और आकर्षक कलेक्शन

हम यहाँ पर यहां मॉर्डन ट्विस्ट वाले कुशन्स की बात करते हैं. अगर आपका ड्रॉइंग रूम छोटा है और आप इसे कुछ डिफरेंट लुक देने की सोच रहे हैं तो जियोमेट्रिक पैटर्न वाले मल्टीकलर कुशन कवर लें यह मलटिक्लर आपके घर के पर्दों और सोफे आदि के कवर को खूबसूरत बना देगा. अगर आप बाजार में कुशन खरीदने जा रहे हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना है अपनी दीवारों के रंग के हिसाब से ही कवर चुनें. अगर डार्क हैं तो लाइट मल्टीकलर पैटर्न ज्यादा अच्छे लगेंगे, अगर ड्रॉइंग रूम का साइज बहुत छोटा है तो इल्यूजन पैटर्न जैसे चेक्स या सर्कल आदि को लें.

3.मिनी टेबल

Simple modern moveable corner side table coffee table living room balcony  small round table double end table|Coffee Tables| - AliExpressइन दो तरीकों के अलावा आप 400 से 500 रुपए की रेंज में एक मिनी टेबल भी खरीदकर ला सकती हैं इससे आपके कमरे की खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे. इस टेबल को कलरफुल टेबल कवर से सजाएं और साथ ही साथ इनपर कुछ कैंडिल स्टैंड आदि रख दें। इसे लेते समय लकड़ी की क्वालिटी का बेहद ध्यान रखना चाहिए।

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.