Home / दिलचस्प / सिर्फ 5 से 6 हज़ार रुपये में घूमें भारत के इन खूबसूरत जगहों को, और लें जिंदगी का आनंद

सिर्फ 5 से 6 हज़ार रुपये में घूमें भारत के इन खूबसूरत जगहों को, और लें जिंदगी का आनंद

घूमना हर किसी की पसंद होता है लेकिन कई बार हम पैसे की वजह से अपने मन को मार कर बैठ जाते हैं और हम अपने घूमने की इच्छा को पूरा नहीं कर पाते हैं. लेकिन आज हम आपको दिल्ली के आसपास की कुछ ऐसी जगह बताने वाले हैं जहां आप मात्र 6000 रुपये में एक्सप्लोर कर सकते हैं. और आनंद उठा सकते हैं. अगर आपने भी बना लिया है वीकेंड प्लान तो आप भी कर सकते हैं इन शांत हिल स्टेशन, रोमांचकारी ट्रेक, ऑफबीट डेस्टिनेशन, रिवर घाट और भी बहुत कुछ  मात्र कुछ ही पैसों में,

माउंट आबू

इस जगह पर आपको प्राचीन झरनों की सुंदरता देखने को मिलेगी और यहां आपको ब्रिटिश समय के कई खूबसूरत बंगले दिखाई देंगे. यहां के हिले स्टेशन बेहद ही शांत है जो आपका दिन खूबसूरत बना देगी हैं. माउंट आबू अरावली पहाड़ियों के हाईएस्ट पीक पर स्थित एक शानदार पहाड़ी स्थल है. अगर आपको भी पसंद है यह खूबसूरत और आकर्षक स्थान तो निकल जाइए अपने परिवार के साथ वीकेंड पर छुट्टियां मनाने.

पंगोट

नैनीताल से मात्र 15 किलोमीटर की दूरी पर है खूबसूरत सी जगह स्थित है. खूबसूरत स्थान पर आप ट्रैकिंग , कैंपिंग , पैराग्लाइडिंग आदि अन्य चीज कर सकते हैं.   वैसे तो यहां साल में कभी भी जाया जा सकता है लेकिन यहां जाने का सही समय मार्च से जून और अक्टूबर से जनवरी है. आपको बता दें, यहां पर 580 से अधिक पक्षियों की प्रजातियां भी पाई जाती हैं. जब यहां यहां से गुजरेंगे तो यहां आप  नैना पीक, और स्नो पीक का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं.

बड़ोग

हिमाचल प्रदेश के सोलन जगह में स्थान पर्यटकों के बीच सबसे चर्चित स्थानों में से एक है. बड़ोग रात भर कैंपिंग, हाइकिंग और अन्य के लिए विकल्प भी प्रदान करता है। बड़ोग जाने का सबसे अच्छा मौसम मानसून है। बड़ोग का सर्दियों का मौसम आमतौर पर अक्टूबर से जनवरी तक के महीनों तक रहता है। इसकी खूबसूरती अपने आप में ही बेहद शानदार है और यहां लोगों का दिन बेहद ही खूबसूरती से गुजरता है.

डीग

अगर आप भरतपुर के आसपास रहते हैं तो यह ज़गह आपके लिए शानदार साबित हो सकती है. यहां एक झील है जिसमें एक खूबसूरत सा महल बना है जिसे जल महल के नाम से जाना जाता है. तो अगर आप कम पैसों में ही आकर्षण की जगह जाना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती है.

कुरुकक्षेत्र

कुरुकक्षेत्र को भगवत गीता भूमि माना जाता है. भारत के हरियाणा राज्य में स्थित यह शहर ब्रह्मक्षेत्र (ब्रह्मा की भूमि), उत्तर देवी, ब्रह्मदेवी और धर्मक्षेत्र (पवित्र शहर) जैसे कई नामों से भी जाना जाता है. हिंदू पुराणों के अनुसार यह वही जगह है जहां श्री कृष्ण ने अर्जुन को ज्ञान दिया था और यहीं पर कौरव और पांडवों के बीच युद्ध भी हुआ था.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.