Home / रेसेपी / इन आसान टिप्स के साथ अपने खाने को बनाएं और भी टेस्टी, चाटते रह जाएंगे उँगलियाँ

इन आसान टिप्स के साथ अपने खाने को बनाएं और भी टेस्टी, चाटते रह जाएंगे उँगलियाँ

खाना हर व्यक्ति की अहम जरूरत है. और इसे बनाने में अक्सर हम लापरवाही दिखाते हुए नजर आते हैं. और यह आगे चलकर हमारे लिए ही घातक साबित होता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप स्वादिष्ट खाना बना सकते हैं. ये टिप्स आपको बेहद पसंद आएंगी और इन आसान टिप्स से खाना बेहद ही स्वादिष्ट और मजेदार बनता है. 0

● कई बार जब हम घर पर ही पनीर बनाते हैं उससे जो पानी निकलता है उसे फेंक देते हैं. लेकिन अगर आप उस पानी का इस्तेमाल आटा गूंथने में करती हैं तो आपकी रोटी बेहद ही स्वादिष्ट बनती हैं और आपके पानी का भी नुकसान नहीं होता है.

● दही बड़े बनाते समय अगर आप उसमें पिसी हुई दाल मिला देते हैं तो आपके दही बड़े और ज्यादा स्वादिष्ट बनेंगे,और इन्हें हर कोई खाना चाहेगा.

● जब आप घर पर कचोरिया बनाती हैं तो उसके आटे में थोड़ी सी मात्रा में दही मिक्स कर दें, इससे आपकी कचौड़ी बेहद ही स्वादिष्ट और मजेदार बनेंगी।

● मूंग की दाल के चीले बनाते समय उसमें 2 बड़े चम्मच चावल का आटा मिला दें, इससे यह चीले बेहद ही स्वादिष्ट बन जाएंगे।

● अगर आप घी को ज्यादा समय तक रखना चाहती हैं तो उसको प्लास्टिक के डब्बे में नहीं रखना है उसको किसी स्टील के डब्बे में ही रखना है. इसके अलावा आप उसमें एक छोटा सा टुकड़ा गुड़ और एक टुकड़ा सेंधा नमक मिला दें, जिससे घी ज्यादा दिन तक शुद्ध बना रहेगा।

● पेपर का डोसा बनाते समय उसमें दो चम्मच बेसन का आटा मिला दें, इससे डोसे का स्वाद और बढ़ जाएगा खाने में बेहद ही मजेदार लगता है.

●अगर आपकी गलती की वजह से दूधि या खीर जल जाए तो उसमें दो-तीन पान के पत्ते मिला दें इससे इसमें जले हुए की खुशबू बिल्कुल चली जाएगी.

● अगर आप घर पर आलू के पराठे में बना रही हैं तो उसमें दो चम्मच कस्तूरी मेथी मिला दें, इससे आपके पराठे बेहद ही स्वादिष्ट और मजेदार बनेंगे.

● अगर आप डेजर्ट में क्रीमी टेक्चर बना रही हैं तो उसमें हमेशा फुल क्रीम दूध का ही इस्तेमाल करें.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.