Home / खाना / आटा गूंथने के 4 आसान तरीके, ऐसे बनते हैं नरम और फूली रोटियां-

आटा गूंथने के 4 आसान तरीके, ऐसे बनते हैं नरम और फूली रोटियां-

अक्सर जो स्टूडेंट घर से बाहर रहते हैं उनकी शिकायत रहती है कि वह फूली हुई रोटियां नहीं बना पाते हैं और कई महिलाओं की भी यही शिकायत रहती है. हम आपको बताने वाले हैं की नरम रोटियों के लिए आटा कैसे गूंथा जाता है.

वर्तमान समय में लोगों की भाग दौड़ भरी जिंदगी में खाना तो उनसे दूर ही हो गया है और थोड़ा बहुत खाते हैं वह भी अच्छा नहीं मिल पाता है जिससे कुछ लोग काफी परेशान होते हैं. तो इसलिए आज हम लेकर आए आटा गूंथने के चार आसान तरीके-

1. हल्के गर्म पानी से आटा गूंथ

अगर आप आटा गूंथने वाली हैं. तो पहले किसी बर्तन में थोड़ा गुनगुना पानी कर लें और उसे गर्म पानी की मदद से ही गूँथे. उस के बाद उसे लगभग 10 मिनट के लिए रख दें, 10 मिनट बाद जब आप रोटी बनाएंगे तो आप देखेंगे कि रोटी नरम और फूल रही हैं. और यह सॉफ्ट रोटी आपको खाने में बेहद ही स्वादिष्ट लगेगी.

2. पनीर के पानी से गूथे आटा.

अगर आप नरम और फूली रोटियां चाहते हैं तो इसके लिए हो सके तो पनीर के पानी आटा गूँथे, पनीर में निकला हुआ पानी बेहद फायदेमंद होता है और इसमें कई पौष्टिक तत्व भी होते हैं. अगर आप इस पानी से आटा गूँथती है तो आपकी रोटी फूली हुई और सॉफ्ट बनेंगी और खाने में भी स्वाद बढ़ जाएगा.

3. दूध से गूथे आटा

नरम रोटियां बनाने के लिए आप आटे को पानी के बजाए दूध से भी गूंथ सकती हैं. इसके लिए पहले एक बर्तन में आटा लें और इसमें थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दूध मिलाकर अच्छे से गूंथे. ध्यान रखे कि आटा में दूध ज्यादा ना होने पाए. दूध से गूंथा गया आटा सॉफ्ट होगा और इससे बनी रोटियां बहुत स्वादिष्ट होगीं.

4.तेल से गूँथे आटा

अगर आप का आटा अच्छा नहीं गूंथता है तो आप आटा गूंथने के समय उसमें कुछ मात्रा में तेल भी मिला सकती हैं. कुछ मात्रा में तेल बनाने के बाद से धीरे-धीरे कुछ पाने की सहायता से गूँथ लेना है. आप देखेंगे कि आप का आटा बेहद ही अच्छा और नरम है. जब आप इससे रोटी बनाएंगे तब आप की रोटी फूली हुई और नरम बनेंगी।

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.