Home / खाना / इस आसान तरीके से बिल्कुल दो हिस्सों फोड़ें नारियल, छिलकों का इन चीजों में करें ईस्तेमाल

इस आसान तरीके से बिल्कुल दो हिस्सों फोड़ें नारियल, छिलकों का इन चीजों में करें ईस्तेमाल

नारियल का इस्तेमाल पूजा पाठ के कामों में ख़ूब किया जाता है इसके अलावा यह लोगों को खाना भी बेहद पसंद होता है. और इसका पानी कई बीमारियों में सेहत के लिए सही माना जाता है. आज हम नारियल को छीलने और उसके छिलके के कुछ उपयोग बताने वाले हैं.

कई बार हम नारियल को तो खा लेते हैं और पानी को पी लेते हैं लेकिन उसका जो छिलका होता है उसे फेंक देते हैं लेकिन उसके इस्तेमाल से आप घर पर ही बालों को शाइन करने के लिए डाई बना सकती हैं.

इसके लिए आपको उन छिलकों को अलग करना है. और लोहे की कढ़ाई में उनको तब तक आपको भूनते रहना है तब तक कि वह काले ना हो जाए काले होने के बाद उन्हें नीचे उतार लें और फिर उसका पाउडर बना लें, पाउडर को किसी कपड़े से छान लेना है और फिर इसमें से लगभग एक चम्मच को सरसों के तेल या आप चाहे तो नारियल का तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसे मिलाकर अपने बालों पर किसी कॉटन की मदद से इसे उपयोग करें आप देखेंगे कि आपके बालों की शान बढ़ गई है.

इसके अलावा आप नारियल के छिलकों को पीसकर दांतों का मंजन भी बना सकते हैं यह मंजन बेहद ही फायदेमंद होता है. नारियल की जटाओं से बने पाउडर का इस्तेमाल कई बीमारियों में किया जाता है जैसे इसका इस्तेमाल कई बार पीलिया रोग में भी करते हैं. इसके अलावा इसके पाउडर का इस्तेमाल महिलाओं से जुड़ी बीमारियों में किया जाता है यह उनकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

नारियल फोड़ने का तरीका

World Coconut Day 2021: Top five scrumptious recipes with coconut you must  try at home - Information Newsअगर आप कुछ ही समय में नारियल को फोड़ना चाहते हैं तो यह तरीका आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है सबसे पहले नारियल की जटाओं को अच्छे से साफ कर लेना है उसके बाद आपने देखा होगा नारियल पर तीन छेद होते हैं जिनमें से एक छेद बेहद ही नरम होता है उसमें किसी से छेद करके पानी को निकाल लेना है उसके बाद उसे आग रखना है एक तरफ से जब वह गर्म हो जाए तो दूसरी तरफ से उसे आग पर रख देना है.

दोनों तरफ से उसे आग पर रखने के बाद आप नारियल को जमीन पर हल्के से मारिए तो आपका नारियल और दूसरा हिस्सा अलग हो जाएगा।

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.