Home / रेसेपी / इस आसान विधि से घर पर ही बनाएं स्वादिष्ट बेसन की बर्फी

इस आसान विधि से घर पर ही बनाएं स्वादिष्ट बेसन की बर्फी

बेसन की मिठाई खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होती है. जब हमारा बेसन की मिठाई या लड्डू खाने का मन होता है तो हम बाजार से खरीद कर लाते हैं. लेकिन कई बार बाजार से मिलावट वाली मिठाई भी आ जाती है जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. आज हम आपको घर पर ही स्वादिष्ट बेसन की मिठाई बनाने की आसान विधि बताने वाले हैं. इस विधि के द्वारा आप घर पर ही बेसन की मिठाई लड्डू मात्र 20 से 25 मिनट में तैयार कर सकते हैं.

इस स्वादिष्ट मिठाई को बनाने के लिए हमें कुछ सामग्री की आवश्यकता होगी जिनमें दो कप बेसन, सौ ग्राम सूजी, 1 कप घी, इलायची पाउडर, एक कप मिश्री के अलावा आप इसमें कटे हुए पिस्ता भी मिला सकती हैं जिससे इसका स्वाद और बढ़ जाएगा.

बनाने की विधि

सबसे पहले आपको बेसन को अच्छी तरीके से छान लेना है. और फिर कढ़ाई में घी डालकर उसे गर्म होने के लिए रखेंगे और तभी इसमें बेसन और सूजी मिला दें और उसे तब तक भूनते रहे जब तक कि वह ब्राउन ना हो जाए जब यह अच्छी तरह से भून जाएगा तो इससे खुशबू आने लगेगी. लगभग 20 से 25 मिनट इसे भूनने के बाद आप देखेंगे कि इस पर घी चमक आने लगी है.

अब इसे गैस फ्लेम से नीचे उतारकर इसमें इलायची का पाउडर मिक्स कर दें, और फिर इसमें मिश्री का भी पाउडर मिक्स कर देना है. आप चाहे तो इसमें मिश्री की जगह चीनी का भी उपयोग कर सकते हैं. अब आपको कोई ऐसा बरतन लेना है जिसमें कि आप बेसन की मिठाई को जमा सकें, एक बर्तन में आपको चारों तरफ घी लगा देना है. और कुछ मात्रा में पिस्ता भी काट कर डाल देने हैं.

अब कढ़ाई में से बेसन और सूजी के मिक्सर को उसी बर्तन में निकाल लेना है जिसमें आप मिठाई जमाना चाहते हैं. याद रहे कि इसमें बबल्स नहीं रहने चाहिए इसलिए इसको 6 से 7 बार टेप करने के बाद इसको 5 घंटे के लिए फ्रिज में भी रख सकते हैं. इससे यह अच्छी तरह से सेट हो जाएगी. मिठाई के सेट होने के बाद आप इस स्वादिष्ट बेसन की मिठाई को अपने परिवार और रिश्तेदारों के साथ आनंद उठा सकते हैं.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.