Home / रेसेपी / इस आसान विधि से घर पर ही बनाएं तंदूरी रोटी या नान, लगता है सिर्फ कुछ ही समय

इस आसान विधि से घर पर ही बनाएं तंदूरी रोटी या नान, लगता है सिर्फ कुछ ही समय

जब भी आप किसी भी शादी में शिरकत करने जाते होंगे और वहां पर तंदूरी रोटी खाते होंगे तो अक्सर आपके दिमाग में ख्याल आता होगा कि आखिर घर पर ही तंदूरी रोटी कैसे बनाई जाती है. कई बार लोग रेस्टोरेंट में खाना खाने के लिए जाते हैं और वहां पर उन्हें उसके लिए काफी पैसे चुकाने पड़ते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको घर पर ही स्वादिष्ट तंदूरी रोटी बनाने की आसान विधि बताने वाले हैं.

Tandoori Roti, Tandoori Roti Recipe, How To Make Tandoori Roti Recipeइस विधि की मदद से आप बिना ओवन के ही घर पर ही स्वादिष्ट नान या तंदूरी रोटी बना पाएंगे. इसको बनाने के लिए हमें कुछ सामग्री की आवश्यकता होगी जिनमें मैदा या गेहूं का आटा 250g, एक कप दही, एक छोटी चम्मच चीनी, 2 कप गुनगुना पानी, 3 छोटी चम्मच ऑइल, 1-2 सोडा, बारीक कटा हरा धनिया, और एक छोटी चम्मच कलौंजी

बनाने की विधि

सबसे पहले किसी बर्तन में मैदा ले लेना है और फिर बर्तन में मैदा, चीनी, दही नमक और सोडा और तेल के साथ जरूरतनुसार पानी मिलने के बाद उसे गूँथ लेना है. गूँथने के बाद इसे कपड़े से ढककर लगभग दो घंटे के लिए रख दें,ताकि इसमें दो घंटे बाद ख़मीर उठ जाए. दो घंटे बाद कोई ऐल्लुमुनियम की कढ़ाई लेकर उसे ग्रीस करने के बाद उसे उल्टा कर दें, जब आप इस पर नान सेकेंगे तो इस पर यह आसानी से चिपक जाएंगे. आपको इस दौरान ध्यान रखना है कि कढ़ाई हैंडल वाली ही होनी चाहिए जिसे की दोनों तरफ हवा पास होती रहे.

कढ़ाई गर्म होने तक मैदे की आटे की लोई बना लें ध्यान रहे कि इन लोई को ना ज्यादा छोटा करना है ना ही नहीं ज्यादा बढ़ा रखना है. इसको किसी समतल जगह पर बेलने के बाद इस पर कलौंजी और कटा धनिया लगा देना है. और उल्टी कड़ाही पर सेक लेना है. जब एक तरफ से अच्छी तरीके से नान सिक जाए तो दूसरी तरफ से सेक लें, इन रोटीयों को सेकते समय बार-बार देखते रहना है ताकि कहीं रोटियां जल ना जाएं. रोटी सेकने के बाद आप इन स्वादिष्ट रोटियों का रिश्तेदारों औऱ परिवार वालों के साथ आनंद उठा सकते हैं.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.