Home / रेसेपी / नवरात्रि के व्रत के दौरान घर पर बनाएं साबूदाना भेल, लगती है खाने में बेहद स्वादिष्ट-

नवरात्रि के व्रत के दौरान घर पर बनाएं साबूदाना भेल, लगती है खाने में बेहद स्वादिष्ट-

वर्तमान समय में हिंदुओं का पवित्र त्योहार नवरात्रि मनाया जा रहा है. इसमें 9 दिन तक अलग-अलग देवियों की पूजा की जाती है और इस दौरान महिलाएं और घर के बाकी सदस्य व्रत रखते हैं. इस दौरान वह खाना नहीं खाते हैं, ब्लकि वह सिर्फ फल और दूध से बनी वस्तुओं ही खाने में शामिल करते हैं.

पूजा आराधना के इस पवित्र त्यौहार के दौरान किसी के भी लिए यह संभव नहीं होता है कि वह लगातार 9 दिन तक एक ही चीज खाता रहे. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप घर पर ही साबूदाना भेल बना सकते हैं और नवरात्रि के दौरान उन्हें खा सकते हैं. यह चटपटी भेल नवरात्रि के व्रत के दौरान आसानी से खाइ जा सकती है.

साबूदाना भेल बनाने की विधि

आपको साबूदाना बेल की इस शानदार चटपटी डिश को बनाने के लिए कुछ सामग्री की आवश्यकता होगी जिनमें आधा कप साबूदाना, एक मीडियम साइज का उबला हुआ आलू, एक दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक बड़ा चम्मच काजू और एक बड़ा ही चम्मच हरा धनिया, आधा चम्मच चाट मसाला, दो चम्मच तेल, सेंधा नमक, और आखिर में थोड़ा सा नींबू का रस.

Sabudana Bhel - My Healthy Breakfast

बनाने की विधि

इसको बनाने के लिए सबसे पहले आपको साबूदाने को अच्छे से धो लेना है. इसके बाद साबूदाने को पानी में लगभग चार-पांच घंटे के लिए भिगो कर रख दें. तब तक एक उबला हुआ आलू छीलकर रख लें और अब एक कढ़ाई में मूंगफली को हल्का ब्राउन होने तक भूने. यह जब ब्राउन हो जाए तो इसी में काजू को डाल दें और उससे भी हल्का ब्राउन होने तक भून लें, इसके बाद इसमें 2 चम्मच तेल डाल दें.

तेल को गर्म होने के बाद इसमें साबूदाने डालें और इसे लगातार धीरे-धीरे चलाते रहें. कुछ समय बाद देखेंगे कि साबूदाना नरम होकर पक गया है. अब इसको एक बाउल में निकाल लेना है.अब इसमें कटे हुए आलू, मूंगफली, काजू, हरा धनिया, नींबू का रस, सेंधा नमक, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला मिला लेना है.

sabudana bhel recipe, quick sabudana recipe, navratri fasting or upwas

अब आप की स्वादिष्ट साबूदाना भेल बनकर तैयार हो चुकी है. आप इसका घर वालों के साथ आनंद उठा सकते हैं. अगर आप इस में नींबू का रस नहीं मिलाना चाहते हैं तो वह स्किप भी कर सकते हैं.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.