Home / स्वाद / घर पर ऐसे बनाएं स्वादिष्ट शकरपारे ,चाय के साथ कर सकते हैं नाश्ता

घर पर ऐसे बनाएं स्वादिष्ट शकरपारे ,चाय के साथ कर सकते हैं नाश्ता

सुबह-सुबह चाय के साथ जब शकरपारा नाश्ते के रूप में मिल जाता है तो अलग ही मजा आता है. शकरपारा मार्केट में आसानी से मिल जाता है लेकिन कई लोग इसको पहचान नहीं पाते हैं और शकरपारे के रूप में कुछ और खरीद लाते हैं. आज हम आपको घर पर ही स्वादिष्ट सूजी के शकरपारे बनाने की आसान विधि बताने वाले हैं. एक बार शकरपारे बनाने के बाद आप उनको महीने तक चाय के साथ खा सकते हैं. और अपने रिश्तेदारों को भी परोस सकते हैं.

See the source imageसूजी के शकरपारे खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होते हैं. अगर आप घर पर ही हेल्दी स्नैक्स क्रिस्पी शक्करपारे बनाना चाहती हैं तो आपको इसके लिए कुछ आवश्यक सामग्री की आवश्यकता होगी जिसमें 300 ग्राम सूजी, 200 ग्राम चीनी,दो चम्मच तेल, एक कप गुनगुना दूध, तीन चम्मच पिघला हुआ घी, और शकरपारे तलने के लिए तेल.

See the source imageशक्करपारे बनाने के लिए सबसे पहले आपको सूजी में पिघला हुआ घी मिक्स करना है. और इसमें धीरे-धीरे गुनगुना दूध मिलाते हुए इसको आटे की तरह गूंथ लेना है इसको आटे की तरह गूंथने के बाद लगभग 20 मिनट के लिए रख देना है. 20 मिनट बाद इसे गूंथते हुए सूजी के आटे को थोड़ा और मसल लें, इसके बाद बोर्ड और बेलन पर थोड़ा सा तेल लगाकर एक भाग को गोल करके बोर्ड पर रखिए. इसे हाथ से दबाकर ¼ सेंमीं की मोटाई में थोड़ा सा बेल लीजिए. लोई को उठाने की जगह बोर्ड को ही घुमाकर इसे मोटे पराठे जैसा बेलिए. इस तरीके से बेलने में आसानी होती है। और यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद इसको अपने हिसाब से अलग-अलग शेप में काट लेना है.

See the source imageअब शकरपारे को तलने के लिए आपको एक कढ़ाई में तेल डाल देना है. और इस दौरान आपको गैस की फ्लेम पर धीरे-धीरे गर्म करना है जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें शकरपारे डालें एक बार में ज्यादा शकरपारे तेल में डालने की कोशिश ना करें जितनी एक बार में आसानी से तले जा सके उतने ही शकरपारे इसमें डालें. और उनको ब्राउन होने तक तल लें. जब वह ब्राउन हो जाएं तो तो उनको कड़ाई से एक छलनी दार चम्मच से निकाल लें जिससे कि उनमें जो एक्स्ट्रा तेल है वह वापस कढ़ाई में ही चला जाएगा.

See the source imageअब आपको इसके लिए चाशनी बनानी है. इसके लिए आपको एक कड़ाही में 1-2 कब पानी डालना है और लगभग उसमें एक कप के आस पास चीनी डालनी है. जब तक कि इस चासनी में तार बनने ना लग जाए तब तक इसको चलाते रहें इसको बनने के बाद गैस का फ्लेम बंद कर दें और शकरपारा को धीरे-धीरे इस में डालने के बाद लगभग 10 सेकंड के बाद निकाल लेना है.अब आप के शकरपारे बिल्कुल बनकर तैयार हैं. आप इनका आनंद अपने परिवार वालों के साथ उठा सकते हैं और अपने रिश्तेदारों को भी इस का मजा दे सकते हैं.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.