Home / रेसेपी / आसानी से घर पर ऐसे बनाए साउथ इंडियन स्वादिष्ट डोसा

आसानी से घर पर ऐसे बनाए साउथ इंडियन स्वादिष्ट डोसा

अक्सर हम डोसा खाने के लिए महंगे महंगे रेस्टोरेंट में जाते हैं. जहां पर हमें काफी ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं. डोसा खाते वक्त अक्सर हमारे दिमाग में सवाल आता होगा कि आखिर घर पर ही डोसा कैसे बनाया जाता है.आज के इस आर्टिकल में हम आपको घर पर ही स्वादिष्ट साउथ इंडियन डोसा बनाने के तरीके बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप घर पर ही मनचाहा डोसा बना सकते हैं. और घर वालों के साथ उसका आनंद उठा सकते हैं.

आवश्यक सामग्री

घर पर ही स्वादिष्ट ऑथेंटिक डोसा बनाने के लिए हमें कुछ जरूरी सामग्रियों की आवश्यकता होगी जिसमें डोसा चावल- 3/4 कप, बासमती चावल- 3/4 कप,उड़द धुली दाल- 1/2 कप,मेथी दाना- 1/4 चम्मच चना दाल-, नमक स्वादानुसार, तेल मक्खन आवश्यकतानुसार. बनाने की विधि- डोसे का बैटर बनाने के लिए आपको दोनों तरह के चावलों को अच्छी तरह से मिला लेना है और इन दोनों चावलों को अच्छी तरह से धूलने के बाद चार-पांच घंटे के लिए भिगो कर रख देना है.

इसी तरीके में आप उड़द की दाल और मेथी को 4-5 कप पानी में चार-पांच घंटे के लिए भिगो कर रख देना है.4-5 घंटे बाद दाल का पानी निकाल कर दाल को पीसने के लिए मिक्सी में डाल दें, और जरूरत अनुसार उसमें पानी यूज करें. इसको पीसने के बाद किसी बाउल में निकाल लें. इसी तरह से दोनों तरह के चावलों को निकालकर मिक्सी में अच्छी तरह से पीस लें. याद रखे हैं कि चावल का घोल थोड़ा दरदरा यानी मोटा रहना चाहिए। इसीलिए इन दोनों को अलग-अलग पीसना जरूरी है.

अब आप घोल को जितना पतला रखना चाहते हैं. उसी हिसाब से इस में पानी मिलाने के बाद इसे इसी कमरे में नार्मल टेंपरेचर में आठ 10 घंटे के लिए रख दें, 8-10 घंटे बाद जब आप इसे देखेंगे तो यह खमीर बन चुका होगा और इसकी पहले के मुकाबले मात्रा भी बढ़ जाएगी क्योंकि यह तब तक फूल जाएगा. अब इस घोल को अच्छी तरीके से पेट लेना है. अगर आपको यह गाढ़ा लगता है तो इसमें चम्मच की मदद से थोड़ा थोड़ा पानी मिला दें.

अब आपका खमीर बिल्कुल तैयार है इसके बाद आपको एक नॉन स्टिक तवा लेना है. और उसको गैस पर गर्म होने के लिए रख दें, जब यह गर्म हो जाए तो इस पर तेल या घी डालें, घी को हल्का गर्म होने के बाद इस पर चम्मच से डोसा डालें और उसे फैला दें. थोड़ा ब्राउन होने पर डोसे को तवे इससे नीचे उतार ले आप जितना ब्राउन खाना चाहते हैं उसी हिसाब से डोसे को पकाएं. डोसा बनाने के दौरान आपको याद रखना है कि गैस की फ्लैम को धीरे धीरे ही चलते रहने देना है, नहीं तो आपका डोसा खराब हो जाएगा और खाने में आपको स्वाद भी नहीं आएगा।

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.