Home / रेसेपी / घर पर राजस्थानी चटनी बनाने की आसान विधि, पेट से जुड़ी बीमारियों को भगाने में होती है सहायक-

घर पर राजस्थानी चटनी बनाने की आसान विधि, पेट से जुड़ी बीमारियों को भगाने में होती है सहायक-

राजस्थान अपने पहनावे के साथ-साथ अपनी राजस्थानी लजीज चटपटी चटनी के लिए भी पूरे विश्व में मशहूर है. राजस्थानी चटनी पेट से जुड़ी संबंधित बीमारियों को दूर करने में सहायक मानी जाती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको घर पर ही स्वादिष्ट राजस्थानी चटपटी चटनी बनाने की विधि बताने वाले हैं.

आवश्यक सामग्री

इस स्वादिष्ट लजीज चटनी को बनाने के लिए हमें 1 कप लहसुन की कलियाँ , 1 छोटे चम्मच आमचूर पाउडर 2 छोटे चम्मच बारीक़ पिसा हुआ अदरक, 2 छोटे चम्मच नमक , 3 साबुत लाल मिर्च और हरी मिर्च 2 छोटे चम्मच , पिसा हुआ जीरा 2 छोटे चम्मच साबुत धनिया 1 नग टमाटर 2 बड़े चम्मच घी या तेल की जरूरत होगी.

बनाने की विधि

राजस्थानी चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आपको हरी मिर्च और लाल मिर्च के डंठल को अलग कर लेना है इसके बाद इसको पानी में धूल लेना है. धुलने के बाद इनको छोटी छोटी बारीक टुकड़ों में काट लेना है इसके बाद लहसुन को छीलकर मिक्सी में डाल देना है और इसमें टमाटर प्याज नमक और बाकी मसालों को डालकर एक पेस्ट बना लेना है . ध्यान रहे कि पेस्ट ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए।

Rajasthani Lahsun ki Chutney | How to Make Lahsun ki Chutney - Viniscookbookअगर आपके यहां पर सिलबट्टा मौजूद है तो आप मिक्सी में से इसे निकाल कर सिलबट्टे पर घिसें जिससे राजस्थानी चटनी का स्वाद और भी बढ़ जाएगा और खाने में आपको बेहद ही जायेका आएगा. अब आपकी राजस्थानी चटनी बनकर तैयार है आप इसमें अमचूर भी मिला सकते हैं. अगर आप चाहें तो इसे घी या तेल में फ्राई भी कर सकते हैं जिससे इसका स्वाद और ज्यादा बढ़ जाएगा। और फिर आप इसे लजिज़ चटपटी चटनी का बाजरे और गेहूं की रोटियों के साथ आनंद उठा सकते हैं.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.