Home / रेसेपी / चूहे भगाने के ये हैं आसान तरीके, कभी नहीं आएंगे घर में चूहे

चूहे भगाने के ये हैं आसान तरीके, कभी नहीं आएंगे घर में चूहे

अक्सर हम देखते हैं कि घर में कभी कभी चूहे बहुत बढ़ जाते हैं. और यह बीमारी की निशानी भी होते हैं इन बीमारियों से बचने के लिए घर को साफ सुथरा रखना बेहद जरूरी होता है. अगर किसी घर में चूहे घुस जाते हैं तो उस घर के लिए यह परेशानी का सबब बन जाते हैं.

यदि घर में चूहे हो तो क्या होता है? | chuhon Se Jude Shagun apshagunऔर उनकी महंगी महंगी वस्तुओं को काट देते हैं और वह इन्हें मारने में भी थोड़ा संकोच महसूस करते हैं. आज कि इस पोस्ट में हम आपको चूहों को घर से बाहर निकलने की आसान विधि बताने वाले हैं. ऐसे तरीकों को अगर आप अपनाएंगे तो आपके घर में एक भी चूहा नहीं रहेगा।

पुदीना

चूहे को भगाने में पुदीना को बेहद कारगर माना जाता है. आपको थोड़े-थोड़े पुदीने की मात्रा घर के सभी कोनों में रख देनी है. अगर चूहा इसके पास आएंगे तो वह इसकी खुशबू सूंघते ही घर से भाग जाएंगे आप चाहे तो पूदीने का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसका छिड़काव आपको कोनों में कर देना है.

लॉन्ग

लॉन्ग की खुशबू भी चूहे को परेशान करती है. जहां भी चूहे रहते हैं वहां पर लॉंग के कुछ दाने भी बिखेर दें, और आप देखेंगे कि आपके घर से चूहे बिल्कुल दूर हो गए हैं.

प्याज

प्याज भी चूहों के लिए एक असरदार दवा के रूप में काम करती है. जहां भी चूहों के बिल है वहां पर प्याज के कटे हुए टुकड़े को रख दें और चूहे उसे सुघँते ही घर से दूर भाग जाएंगे

सर के बाल

अगर आप चूहों को बिना किसी खर्चे के भगाना चाहते हैं तो इसमें आपके सर के बाल काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं जिन जगहों पर चूहे होते हैं, अगर आप वहां पर सर के बाल रख देते हैं तो इससे चूहे भाग जाते हैं। कई बार चूहे इन बालों को खा भी लेते हैं जिससे उनकी मौत भी हो जाती है।

लाल मिर्च

यह चूहों को सबसे सस्ता भगाने का घरेलू उपाय है आपको जहां भी चूहों के बिल है वहां पर थोड़ी-थोड़ी लाल मिर्च को रख देना है आप देखेंगे कि आपके घर से चूहे दूर दूर तक भाग जायेंगें.

फिटकरी

चूहों से छुटकारा पाने के लिए आप घर में फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चूहों के बिलों में अगर फिटकरी पीसकर डाल दें तो चूहे उस जगह को छोड़कर भाग जाएंगे।

अमोनिया

बता दे,चूहों को तेज गंध वाली वस्तुएं बिल्कुल भी नहीं पसंद आती है और अमोनिया से भी काफी दुर्गंध आती है. चूहों को भगाने के लिए आप अमोनिया का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. चूहों के बारे में कहा जाता है कि वह है मुख्यतः ठंडे में रहना पसंद करते हैं. अगर उनको घर में दुर्गंध वाली चीजें चूहों के पास रखा जाती है. तो वह उससे अपने आप ही दूरी बनाना शुरू कर देते हैं.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.