Home / खाना / इनआसान टिप्स के साथ अपने किचन को रखें एकदम चमचमाता हुआ

इनआसान टिप्स के साथ अपने किचन को रखें एकदम चमचमाता हुआ

ज्यादातर महिलाएं कि किचिन को बेहद ही साफ सुथरा रखना पसंद करती हैं. लेकिन काफी मशक्कत के बाद उनकी किचन गंदी हो ही जाती है. इससे वह परेशान होकर साफ करना ही छोड़ देती हैं. आज हम आपको 6 टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप की किचन मात्र 10 मिनट में चमचमाती हुई हो जाएगी और आपको साफ करने में ज्यादा परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको किचन को साफ करने में घंटों का समय नहीं लगेगा बल्कि यह मिनिटों का काम हो जाएगा।

किचन की टाइल्स को साफ़ करें

गर्मियों में किचन की टाइल्स बेहद गंदी हो जाती हैं इन्हें साफ करने के लिए बेहद मशक्कत करनी पड़ती है. टाइल्स को साफ करने के लिए आपको सबसे पहले एक स्प्रे बोतल में एक कप सिरका का मिला लेना है और लगभग आधा चम्मच सोडा भी इसमें मिक्स करना है. इसके बाद जहां से भी टाइल्स गंदी हो रही है. उन पर स्प्रे करने के बाद ब्रश से साफ कर देना है. इसके बाद आप देखेंगे कि आपकी किचन पहले से बेहतर साफ हो गई है।

जले हुए बर्तन को साफ करें

जले हुए बर्तन को साफ करने में महिलाओं को काफी मशक्कत करनी पड़ती है और उसके बाद भी उसमें जले होने के निशान रह जाते हैं. जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए आपको एक कप पानी और सिरके को उबाल लेना है. इसको उबलने के बाद इसमें थोड़ी सी मात्रा में सिरका और खाने का सोडा मिला दें,और इस घोल से जले हुए बर्तन की सफ़ाई करें, आप देखेंगे कि आपका जला हुआ बर्तन बिल्कुल चमकदार हो गया है.

चॉपिंग बोर्ड की सफ़ाई

चॉपिंग बोर्ड को साफ करने के लिए आपको बोर्ड पर नमक छिड़कना है. इसके बाद एक नींबू लें और उसे काट लें और चॉपिंग बोर्ड की घिसकर सफ़ाई कर दें, आपके देखेंगे कि आपका चॉपिंग बोर्ड बिल्कुल साफ़ हो गया है।

वेंट की सफ़ाई

वेंट को साफ़ करने के लिए एक बड़े स्टेनलेस स्टील के कंटेनर में पानी उबालें और वेंट को बाहर निकालें। धीरे-धीरे इसमें ¼ कप बेकिंग सोडा मिलाएं। एक बार में बहुत ज्यादा न मिलाएं। इस मिश्रण को 60 सेकंड तक उबलने दें। अगर आपके पास एक छोटा कंटेनर है तो इसे पलट दें और सुनिश्चित करें कि हर साइड 60 सेकंड के लिए मिश्रण में होनी चाहिए। अब आपका वेंट नए की तरह हो जाएगा.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.