Home / रेसेपी / सब्ज़ी और पकौड़ी बनाने के अलावा इन चीजों में भी किया जा सकता है बेसन का ईस्तेमाल

सब्ज़ी और पकौड़ी बनाने के अलावा इन चीजों में भी किया जा सकता है बेसन का ईस्तेमाल

बेसन की मदद से बहुत सारे स्वादिष्ट भोजन बनाए जाते हैं लेकिन इसके अलावा भी बेसन को स्वास्थ्य से जुड़े कई मामलों में प्रयोग किया जाता है. बेसन को एक औषधि के रूप में भी उपयोग किया जाता है. काले चने को पीसकर बनाया गया बेसन हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा बेसन मोटापा कम करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है. बेसन से सोन पापड़ी और मिठाइयां भी बनाई जाती हैं. इसके अलावा हम बेसन को कई शरीर से जुड़े कामों में भी यूज करते हैं. बेसन के कुछ उपयोग हम आपको नीचे बता रहे हैं जिनकी मदद से आप बेसन के काफी फायदे उठा सकते हैं.

अक्सर हम देखते हैं कि कई बार सब्जी में नमक ज्यादा हो जाता है और इसकी वजह से हम परेशान हो सकते हैं. लेकिन अगर आप उसमें बेसन का थोड़ा सा घोल बनाकर मिला देते हैं तो इसमें कुछ ज्यादा नमक नहीं लगता और आपकी सब्जी स्वादिष्ट भी हो जाती है.

अगर आप घर पर स्वादिष्ट पराठे बनाने की सोच रही हैं तो बेसन आपकी मदद कर सकता है. अगर आप घर पर लौकी के पराठे बनाने चाहती हैं तो लौकी की जो चटनी होती है वह काफी पानी छोड़ती है लेकिन अगर आप उसमें बेसन मिला देती हैं तो वह बेसन पानी को सोख लेता है. और आप के पराठे बेहद ही स्वादिष्ट बनकर तैयार होते हैं.

अगर आप कहीं यात्रा पर जा रहे हैं तो आप बेसन की पूरी और बेसन की सब्जी बनाकर साथ ले जा सकते हैं. यह दो-तीन दिनों तक आसानी से चल जाती है. अगर आप बेसन से जुड़ी कोई रेसिपी बना रही हैं तो उसमें अजवाइन और जीरा जरूर डालें क्योंकि इससे बेसन का स्वाद बढ़ जाता है. अगर आप मूंग की दाल का हलवा बनाते हैं तो उसमें थोड़ी सी मात्रा में बेसन का उपयोग करें जिससे आप का हलवा पहले से बेहतर और स्वादिष्ट हो जाएगा.

इसके अलावा आप मूंग की दाल और बेसन का लेप बनाकर उसमें अंदर लगा दें जिससे आप का हलवा चिपकेगा नहीं. पकौड़े बनाने के लिए जब बेसन का घोल बनाएं तो उसकी कुछ बूंदे एक कप पानी में डालें, अगर घोल पानी में तैरने लगें तो समझ लें कि घोल का गाढ़ापन पकौड़े बनाने के लिए सही बनी है।

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.