Home / रेसेपी / घर पर बनाएं सूजी के स्वादिष्ट गुलाब जामुन, कुछ ही समय में बनकर हो जाएगा तैयार
घर पर बनाएं सूजी के स्वादिष्ट गुलाब जामुन, कुछ ही समय में बनकर हो जाएगा तैयार
घर पर बनाएं सूजी के स्वादिष्ट गुलाब जामुन, कुछ ही समय में बनकर हो जाएगा तैयार

घर पर बनाएं सूजी के स्वादिष्ट गुलाब जामुन, कुछ ही समय में बनकर हो जाएगा तैयार

जब भी भारतीय फेमस मिठाइयों की बात की जाएगी तो उसमें गुलाब जामुन का नाम जरूर शामिल किया जाएगा. गुलाब जामुन खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होती है. और इसे शादी पार्टियों के मौके पर जरूर खाया जाता है. गुलाब जामुन का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है. आज हम आपको घर पर ही आसानी से गुलाब जामुन बनाने की आसान विधि बताने वाले हैं. घर पर गुलाब जामुन बनाने के लिए आपको कुछ ही चीजों की जरूरत होगी जो आसानी से आपके किचन में मौजूद होगी.

Gulab jamun - Wikipediaघर पर गुलाब जामुन बनाने के लिए हमें कुछ जरूरी सामग्रियों की आवश्यकता होगी, हमें एक कप बारिक सूजी चाहिए और 2 कटोरी चीनी, 2 कटोरी दुध, 2 छोटी इलायची,10 किशमिश,10 काजू, देशी घी एक चम्मच,आयल तलने के लिए और पानी आवश्यकतानुसार. यह सारी सामग्री हमें यह स्वादिष्ट गुलाब जामुन बनाने के लिए चाहिए होगी.

बनाने की विधि

Paneer mawa gulab jamun Recipe by Anju Choubey - Cookpadइस शानदार मिठाई को बनाने के लिए सबसे पहले हमको सूजी को धीमे धीमे आंच पर लगभग 5 मिनट तक भूनना है. इसके बाद सूजी में दुध और घी मिलाकर तब तक चलाना है जब कि ये अच्छी तरीके से उसमे मिक्स न हो जाए, अब इस मिश्रण को किसी थाली में निकालकर आटे की तरह इसे गूँथ लेना है.

चाशनी बनाने की विधि

अब आपको इनके लिए चाशनी तैयार करनी है जिसके लिए हमें आधा कप चीनी में लगभग 300 ग्राम पानी मिलाकर चाशनी बनने के लिए आग पर रख दें, इसके बाद जब चाशनी में उबाल आ जाए तो यह जांच कर लें कि चाशनी आपस चिपक रही है कि नहीं. अगर चाशनीचिपक रही है तो समझ लीजिए कि आप की चाशनी बनकर बिल्कुल तैयार है. चाशनी को गैस से उतार कर नीचे रख दें.

Gulab Jamun Recipe With Khoya by Archana's Kitchenऔर तब तक सूजी के गूंथे हुए आटे से लोई बनाएं और उसमें अंदर काजू और किशमिश भरकर उसे गोल शेप दे दें, उसके बाद उससे रिफाइंडि या तेल में अच्छे तरीके से हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करने के बाद उसे चाशनी में डुबो दें, चाशनी से निकालने के बाद आपकी स्वादिष्ट गुलाब जामुन बनकर तैयार है. अब आप इस गुलाब जामुन का अपने परिवार और रिश्तेदारों के साथ लुत्फ उठा सकते हैं.

More : गुलाब जामुन बनाते समय इन टिप्स को कीजिए फॉलो, कभी नहीं फूटेगें गुलाब जामुन.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.