Home / रेसेपी / बची हुई या फिर ज्यादा खट्टी हो चुकी दही से घर पर बनाएं यह स्वादिष्ट चटपटी डिश, आ जाएगा मज़ा
बची हुई या फिर ज्यादा खट्टी हो चुकी दही से घर पर बनाएं यह स्वादिष्ट चटपटी डिश, आ जाएगा मज़ा
बची हुई या फिर ज्यादा खट्टी हो चुकी दही से घर पर बनाएं यह स्वादिष्ट चटपटी डिश, आ जाएगा मज़ा

बची हुई या फिर ज्यादा खट्टी हो चुकी दही से घर पर बनाएं यह स्वादिष्ट चटपटी डिश, आ जाएगा मज़ा

आज के इस पोस्ट में हम आपको बची हुई दही से छह स्वादिष्ट फूड आइटम बनाने के तरीके बताने वाले हैं. इसके अलावा हम आपको खट्टी दही को भी उपयोग में लाने की विधि बताएंगे। वर्तमान समय में ज्यादातर लोग स्वादिष्ट और पौष्टिक खानों पर ध्यान देते है.

और उन्हीं पोष्टिक आहार में शामिल किया जाता है दही को, दही से बहुत सारे पौष्टिक आहार घर पर बनाए जाते हैं. लेकिन कई बार जब दही खट्टी हो जाती है तो हम उसे फेंक देते हैं लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि अब आप घर पर ही खट्टी दही से कई स्वादिष्ट डिश बना सकती हैं।

डोसा

आप दही की मदद से घर पर ही डोसा तैयार कर सकती हैं. बता दें,अगर आप डोसे के खमीर में दही मिला देती हैं तो उससे डोसा बेहद ही स्वादिष्ट बनता है. इसमें दही मिलाने से खट्टापन भी आ जाता है और वह खाने में और भी स्वादिष्ट लगता है.

इडली

अगर आप इडली खाने के शौकीन हैं तो यह तरीका आपके लिए बेहद लाजवाब साबित हो सकता है. अगर आपके घर पर एक्स्ट्रा दही बच जाती है तो आप उसकी मदद से घर पर ही इडली बना सकती हैं. आपको इडली के खमीर में खट्टी दही को मिला देना है. दही के इस्तेमाल से बनी इडली खाने में बेहद ही स्वादिष्ट लगती है.

ढोकला

जो लोग हल्का और आसानी से पचने वाला खाना पसंद करते हैं उनकी ढोकला पहली पसंद होता है. आप अपनी बची हुई खट्टी दही को ढोकले में भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे ढोकला बेहद ही स्वादिष्ट और चटपटा हो जाता है.

More : अब घर पर ही गमले में उगाए अजवाइन का पौधा, कुछ ही महीने में मिलने लगेगा अजवाइन

मुलायम छोले भटूरे

जब आप रोजाना के खाने से परेशान जाते हैं तो आप दही के इस्तेमाल से घर पर ही स्वादिष्ट छोले भटूरे बना सकते हैं. आपको छोले भटूरे बनाने के लिए दही की मदद से मैदा को गूंथ लेना है. और थोड़ी सी दही छोले में भी मिला देनी है इससे दोनों का ही स्वाद पहले से बेहतर हो जाएगा और आपको खाने में बेहद ही मजा आएगा।

कढ़ी का स्वाद लाजवाब

अगर आप फ्रेश दही से कढ़ी बनाती हैं तो मजा नहीं आ पाता है. लेकिन अगर दही खट्टी हो जाए और तब कढ़ी बने तो इसमें अलग ही स्वाद होता है.

More : किचन में पड़े पुराने स्टील के गिलास को फेंकिए मत, इन टिप्स से उन्हें लाइये घर सजाने के काम

दही वाले आलू

अगर खाने के साथ दही वाले आलू मिल जाए तो खाने में अलग ही मज़ा आ जाता है. इसमें उबले हुए या फ्राइड आलू की सब्जी में दही मिलाकर जब उसे पकाया जाता है, तो उसमे गजब का स्वाद होता है। इसके अलावा गट्टे या पापड़ की सब्जी में भी दही का इस्तेमाल किया जा सकता है।

More : इस आसान से रेसिपी से बनाए साउथ इंडिया के मशहूर दही के चावल, चाटते रह जाएंगें उँगलियाँ.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.