Home / खाना / अपनाए इस टिप्स को और घर पर ही उगाएं इलायची, इतने समय में हो जाएगा तैयार

अपनाए इस टिप्स को और घर पर ही उगाएं इलायची, इतने समय में हो जाएगा तैयार

इलायची की खुशबू आते ही हमारा शरीर अंदर से महक उठता है और जब इलायची किसी खाने के पदार्थ में डाली जाती है तो फिर उस खाने की चीज का स्वाद अलग ही हो जाता है. बाजार में इलायची की कीमत हजारों में होती है तो बहुत लोग इस कीमत पर इसको खरीद नहीं पाते हैं. लेकिन आज हम आपको इलायची घर पर ही उगाने के आसान तरीके बताने वाले हैं. जिसकी मदद से आप घर पर ही इलायची का पौधा उगा सकते हैं.

ख़रीदें अच्छी क़्वालिटी का बीज़

इलायची के पौधे को उगाने के लिए आपको गमले की आवश्यकता होगी क्योंकि इलायची का पौधा ज्यादा बड़ा नहीं होता है इसलिए इसे गमले में आसानी से उगाया जा सकता है. इलायची का पौधा उगाने के लिए सबसे पहले आपको बाजार से अच्छी क्वालिटी के इलायची बीज को खरीद के लाना है. और इसके बाद आपको लाल मिट्टी और काली मिट्टी का एक मिक्सचर बनाना है. अगर आपके यहां लाल मिट्टी नहीं है तो आप इसकी जगह पर गोबर (cow dung) भी उपयोग कर सकते हैं.

इस दौरान आपको ख्याल रखना है कि मिट्टी में कूड़ा करकट और कीड़े नहीं होने चाहिए मिट्टी बिल्कुल साफ होनी चाहिए. मिक्सचर को बनाने के बाद इसमें थोड़ी मात्रा कोकपीट की भी डाल दें. इसके बाद इस पर धीरे-धीरे पानी का छिड़काव करें, और गमले में थोड़ी थोड़ी दूर पर इलायची के बीज को सावधानी के साथ लगा दें.

दो तीन घण्टे धूप ज़रूरी

इस पौधे को अंकुरित होने में लगभग चार-पांच दिन का समय लगता है और आप इस दौरान जल्दबाजी न करें रोजाना इस पर थोड़ी-थोड़ी पानी का छिड़काव करते रहें और इससे रोजाना हो सुबह दो-तीन घंटे के लिए धूप में रख दें. जब तक इलायची का पौधा ठीक-ठाक ना दिखने लगे तब तक इस प्रक्रिया को निरंतर रूप से करते रहें.और एक और जरूरी बात अगर आप सोच रहे हैं कि आपको पौधा लगाने के कुछ ही दिनों में इलायची मिलने लग जाएगी तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है आपको इस पौधे से इलायची लेने के लिए लगभग तीन-चार साल का इंतजार करना पड़ेगा उसके बाद ही इस पर इलायची लगेंगे,

केरल में होती है खेती

आपको बता दें कि इलायची की खेती मुख्य रूप से केरल में की जाती है इसके लिए वहां के वातावरण को अनुकूल माना जाता है. साथ ही आपको बता दें बारिश के मौसम को इलायची सर्वश्रेष्ठ माना जाता है.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.