Home / स्वाद / इंडिया के 3 ऐसे हिल स्टेशन, जहाँ बिल्कुल कम पैसे कर सकते हैं छुट्टियां एंजॉय

इंडिया के 3 ऐसे हिल स्टेशन, जहाँ बिल्कुल कम पैसे कर सकते हैं छुट्टियां एंजॉय

अगर आप डेली के रूटीन के काम जैसे ऑफिस से घर, और फिर घर से ऑफिस इन्हीं कामों में उलझ कर रह चुके हैं, या फिर अपने बॉस के चिकचिक से परेशान हैं. और अगर इन सब चीजों से दूर आपका भी मन कभी कभी घूमने का, माइंड को फ्रेश करने का करता है तो मन को मारिये मत और जाइए गुमीए, एंजॉय कीजिए.

लेकिन जब बात घूमने की आए तो जो मजे पहाड़ी इलाके यानी कि हिल स्टेशन घूमने में है वो मज़ा कहीं और नहीं. तो हमारी बात मानिये और माइंड को फ़्रेश करने के लिए हिल स्टेशन की दो चार दिनों की ट्रिप मार कर आइए. अब अगर आपको बजट की चिंता सता रही है, तो उसकी भी चिंता मत कीजिए क्योंकि आज हम आपको तीन ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने वाले है जहां बिल्कुल ही कम बजट में घुमा जा सकता है. और इन हिल स्टेशनों के बारे में एक और खास बात ये कि इनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते है, और इस कारण से आपको यहां पर भीड़भाड़ काफी कम देखने को मिलेगी.

चंबा (उत्तराखंड)

हमारे लिस्ट में पहला नाम है चंबा का. हिमाचल प्रदेश का चंबा ना समझें क्योंकि हम हिमाचल प्रदेश के चंबा की नहीं ब्लकि उत्तराखंड के चंबा की बात कर रहे हैं. वैसे हिमाचल का चंबा भी घूमने के लिए एक काफी अच्छा डेस्टिनेशन है लेकिन वहाँ भीड़भाड़ बहुत ज्यादा होती है, लेकिन वहीं उत्तराखंड का चंबा, भीड़भाड़ से दूर एक सुकून की जगह है और घूमने के लिए, छुट्टियों को एंजॉय करने के लिए साथ ही साथ आपके माइंड को फ्रेश करने के लिए यह हिल स्टेशन एक काफी अच्छा डेस्टिनेशन साबित हो सकता है. तो अब सोचना कैसा, उठाइए बैग और जाकर लगाइए सैर इन सुंदर वादियों में.

चैल (हिमाचल)

कम पैसों में एंजॉय करने के लिए अच्छे हिल स्टेशन की लिस्ट में अगला नाम हिमाचल प्रदेश के चैल का आता है. चारों ओर से पहाड़ों सा घिरा, हर तरफ शांति कुछ ऐसा वातावरण होता है हिमाचल के चैल का. और यहाँ आप बहुत ही कम पैसों में हिल स्टेशन के मज़ा ले सकते हैं, और यह आपके लिए छुट्टियां बिताने के लिए एक अच्छा डेस्टिनेशन साबित हो सकता है.

मिनी स्विट्जरलैंड – खजियार (हिमाचल)

हमारा अगला डेस्टिनेशन भी हिमाचल में ही है. और हमारा वो अगला डेस्टिनेशन है हिमाचल प्रदेश का खजियार जिसे मिनी स्विटजरलैंड भी कहा जाता है. और सिर्फ मिनी स्विट्जरलैंड कहा ही नहीं जाता है ब्लकि यहां अगर आप घूमने जायेंगें तो आपको स्विटजरलैंड जैसा महसूस भी होने वाला है. और यहां के ऊंचे ऊंचे पहाड़, हर तरफ हरे भरे पेड़ और झील आपके मन मोह लेगी.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.