Home / रेसेपी / इस आसान से रेसिपी से बनाए साउथ इंडिया के मशहूर दही के चावल, चाटते रह जाएंगें उँगलियाँ.

इस आसान से रेसिपी से बनाए साउथ इंडिया के मशहूर दही के चावल, चाटते रह जाएंगें उँगलियाँ.

खाने के शौक किसे नहीं होता है, वहीं अगर खाने में हर दिन अगर कुछ नया मिल मिल जाए तो खाने के शौकीन लोगों को इससे ज्यादा और क्या ही चाहिए. तो चलिए इसी बीच आपके लिए हम साउथ इंडिया की एक मशहूर डिश दही के चावल रेसिपी लेकर आए है जिसे आप बहुत ही कम समय में बड़े ही आसानी से बना सकते हैं.

यह दही के चावल साउथ इंडिया में बिल्कुल इडली और डोसा के जैसा मशहूर है, वहीं वहां के लोग इसे अक्सर लंच और डिनर में बड़े ही शौक से खाना पसंद करते हैं. वहीं यह दही के चावल इतने स्वादिष्ट होते हैं कि बच्चों को भी काफी ज्यादा पसंद आता है.

दही के चावल बनाने के लिए जरूरी चीजें

अगर आप भी अपने घर पर दही के चावल बनाकर इसका स्वाद लेना चाहते हैं, तो आपको इसे घर पर बनाने के लिए नीचे लिखे सामानों की जरूरत पड़ेगी.

चावल – 2 कप
दही – 4 कप
राय या काली सरसों – 2 चम्मच
जीरा – 1 चम्मच
करी पत्ता – 14-15
उरद की दाल – 1 चम्मच
हरी मिर्च – 6-7
हरा धनिया – 3-4 चम्मच
हिंग – चुटकीभर
नमक – अपने हिसाब से
तेल – अपने हिसाब से

दही के चावल बनाने का तरीका

दही चावल बनाने के लिए सबसे पहले आप चावल को अच्छे से धो लें, उसके बाद उसे आधे घंटे के लिए भिगोकर दें. आधे घंटे बाद चावल को एक बार फिर से धोकर कुकर में डालकर, तेज आंच पर पकाने के लिए गैस चूल्हे पर रख दें. एक सिटी लगने के बाद गैस बंद कर दें और चावल को कुकर से बाहर किसी बर्तन में निकाल लें.

अब गैस पर कढ़ाई में तेल डालकर चढ़ा दें. तेल गर्म होने के बाद इसमें जीरा, राय और उरद की दाल डालें, और उरद के दाल को ब्राउन होने तक फ्राई करें. उरद के दाल के ब्राउन होने के बाद इसमें करी पत्ता, बारीक कटे हुए मिर्च, और डालकर चावल में डालने के लिए तड़का तैयार कर लें.

अब जो कुकर से जो पके चावल आपने बाहर निकाला है, उसे ठंडा होने पर उसमें नमक, हरा धनिया, दही डालकर अच्छे से मिला लें, इसके बाद इसमें तैयार तड़का डालें और अच्छे से मिला लें. अब आपके टेस्टी दही के चावल तैयार हैं.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.