Home / स्वाद / इन आसान तरीकों से प्रेशर कुकर की रबर को घर पर करें ठीक

इन आसान तरीकों से प्रेशर कुकर की रबर को घर पर करें ठीक

प्रेशर कुकर लगभग हर किचन के अहम बर्तनों में शामिल होता है उसके बिना हमारी किचन अधूरी सी लगती है. हमें कोई भी स्वादिष्ट डिश बनानी हो तो हम प्रेशर कुकर का ही सहारा लेते हैं. लेकिन कई बार हमारे कुकर की रबर अचानक खराब हो जाती है और हम परेशान हो जाते हैं. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने प्रेशर कुकर की रबर को घर पर ही आसानी से सही कर सकते हैं. दरअसल, इसमें एक समस्या सबसे ज्यादा होती है इसका उपयोग करने से इसकी रबर ढीली होने लगती है. जिससे लगातार खतरा बना रहता है और खाना भी अच्छे से नहीं पक पाता है.

नियमित रूप से करें साफ़

इस समस्या से बचने के लिए आपको अपने प्रेशर कुकर की रबर को नियमित रूप से ठंडे पानी से धोना चाहिए अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके प्रेशर कुकर की रबर टाइट होने लगती है और वह दोबारा अच्छे तरीके से काम करना शुरू कर देती है. इसके अलावा अगर आप प्रेशर कुकर की इस पाइप को कुछ समय के लिए फ्रिज में रख देते हैं तो भी यह टाइट हो जाती है.

आटे की मदद से करें सही

आटे की मदद से भी आप कुकर की रबर को ठीक कर सकते हैं. आपको आटे को रबर के चारों तरफ लगा देना है और फिर कुकर के ढक्कन को बंद कर देना है लेकिन यह तरीका अस्थाई होता है.

टेप की मदद से

इसके अलावा आप टेप की मदद से भी प्रेशर कुकर की रबर को आसानी से ठीक कर सकते हैं. रबर को टाइट करने के लिए आपको थोड़ी थोड़ी टेप रबर के चारों ओर लगा देनी हैं. इसके अलावा आसान तरीका है कि आप जब खाना बना रहे हो तो ढक्कन को अच्छे तरीके से बंद करें और देख लें कि कहीं से एयर निकल तो नहीं रही है. और खाना बनने के तुरंत बाद कुकर के ढक्कन और रबड़ को अच्छी तरीके से धूल दें.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.