Home / स्वाद / गोवा ही नहीं, ब्लकि यह 6 डेस्टिनेशन भी घूमने के लिए हो सकते हैं एक अच्छा बीच डेस्टिनेशन.

गोवा ही नहीं, ब्लकि यह 6 डेस्टिनेशन भी घूमने के लिए हो सकते हैं एक अच्छा बीच डेस्टिनेशन.

आज अगर आप किसी से सवाल करें कि क्या उन्हें घूमने का शौक है, तो शायद ही कोई ऐसा हो जो इस सवाल का जवाब ना में दे, क्योंकि घूमने का शौक तो हर किसी को होता है. वहीं हर कोई कोई अलग अलग तरह की डेस्टिनेशन पर घूमने का शौकीन होता है, उन्हीं में से कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बीच डेस्टिनेशन पर जाना, घूमना, वहाँ समुद्र के किनारे पर एंजॉय करना बहुत ज्यादा पसंद होता है.

लेकिन जब भी बीच डेस्टिनेशन घूमने की बात होती है तो उनके दिल में सिर्फ एक ही लोकेशन होती है और वो है गोवा, और जब कभी भी उन्हें बीच डेस्टिनेशन घूमने का मन होता है तो वो सीधा गोवा पहुँच जाते हैं, क्योंकि उन्हें गोवा के अलावा कोई और ऐसे डेस्टिनेशन के बारे में मालूम ही नहीं होता है. तो चलिए आज हम आपको गोवा जैसे ही और कुछ बीच डेस्टिनेशन से रुबरु कराते है. और इन सारे बीच डेस्टिनेशन की खास बात ये कि यहाँ घूमना गोवा के तुलना में काफी सस्ता होता है.

1. महाबलीपुरम (चेन्नई)

हमारे बीच डेस्टिनेशन की लिस्ट में पहला नाम है चेन्नई के महाबलीपुरम का. ये आपके लिए घूमने के लिए एक काफी अच्छा डेस्टिनेशन साबित हो सकता है, क्योंकि यहां गोवा के जैसा भीड़ भाड़ नहीं होता है. लेकिन खूबसूरती में या फिर किसी भी मामले में यह बीच गोवा से बिल्कुल भी कम नहीं है, और अगर आप यहां अपने पार्टनर के साथ जाते हैं तो काफी ज्यादा एंजॉय कर सकते हैं.

2. पुडुचेरी

अगर आप वाटर स्पोर्ट्स, बीच कैपिंग और सनबाथिंग करने का शौक रखते हैं तो आपके लिए पुडुचेरी एक काफी अच्छा डेस्टिनेशन हो सकता है. वहीं यहाँ का श्री अरविंदो आश्रम शांति की तलाश वालों के बीच काफी फेमस है, और यहां लोग दूर दूर से शांति की तलाश में आते हैं.

3. गोकर्णा (कर्नाटक)

अगर बीच पर शांति और पार्टनर के साथ एंजॉय करना चाहते हैं तो आप कर्नाटक के गोकर्णा भी जा सकते हैं, गोवा के मुकाबले यहां आपको काफी कम भीड़ मिलेगी. वहीं इस डेस्टिनेशन में घूमने वालों के बीच यहां का पैराडाइस बीच, हाफ-मून बीच, ओम बीच काफी फेमस है. इस बीच डेस्टिनेशन की एक और खास बात यह कि ये गोवा से सिर्फ 200 किलोमीटर दूर है.

4. मरारी (केरल)

खूबसूरती और शांति के लिहाज से केरल के आलप्पी जिले का मरारी भी एक काफी अच्छा डेस्टिनेशन है. और अगर आप केरल की खूबसूरती से वाकिफ़ हैं तो आप इस जगह को भी आप अपना अगला डेस्टिनेशन बना सकते हैं.

5. कोवलम (केरल)

हमारा अगला डेस्टिनेशन भी केरल में ही है और यह है केरल का कोवलम. वैसे तो यह एक मछुआरे का अड्डा है, लेकिन पिछले कुछ सालों से टूरिस्ट के लिहाज से यह जगह काफी फेमस हुआ है, और इसके फेमस होने की वजह है यहां की खूबसूरती. वहीं नारियल के पेड़ों के खूबसूरत बीच के साथ यहां का  ईव और लाइटहाउस बीच भी काफी फेमस है.

6. गणपतिपुले (महाराष्ट्र)

महाराष्ट्र और कोणकन बॉर्डर पर बसा छोटा सा यह शहर गणपतिपुले भी एक अच्छा हॉलिडे डेस्टिनेशन है. वहीं घूमने के शौकीन लोगों के बीच यह जगह अपने लाल रंग के रेत वाले बीच के कारण काफी फेमस है. वहीं यहाँ से लगभग 35 किलोमीटर दूर जयगढ़ किला है जो ट्रेकिंग के लिए एक काफी फेमस जगह है.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.