Home / रेसेपी / इन तीन तरीकों से घर पर बनाइये बिल्कुल बाजार जैसे गोलगप्पे.

इन तीन तरीकों से घर पर बनाइये बिल्कुल बाजार जैसे गोलगप्पे.

गोलगप्पे के चाहने वालों में से कोई इसे पानीपूरी कहता है, तो कोई गोलगप्पे, तो कोई पूचका, तो कोई गुपचुप. भले ही लोग इसे अलग अलग नामों से जानते हों लेकिन सब इस स्वादिष्ट से चटपटे स्ट्रीट फूड का बड़ा ही प्यार देते हैं. कई बार तो आप सब से कई इसे घर पर भी बनाने की कोशिश करती होगीं हालाँकी आपकी मेहनत रंग नहीं लाती और पानी पूरी के लिए पानी तो बड़े ही आसानी से बना लेती हैं, लेकिन पूरी पानी पूरी की पूरी नहीं बन पाती. तो चलिए आज हम आपको तीन तरीकों से पानीपूरी की पूरी बनाना बताते हैं.

1. आटे और सूजी के गोलगप्पे

आटे और सूजी के गोलगप्पे बनाने के लिए एक कटोरी गेंहू का आटा, एक कटोरी सूजी, आधा चम्मच नमक और 2 चम्मच तेल लें.

इसके बाद इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें, जब ये सारी चीजें और तेल अच्छे से मिक्स हो जाए उसके बाद इसमें पानी डालकर थोड़ा कड़ा आटा गुंथ लें. इसके बाद गुंथे हुए आटे को थोड़े देर के किये ढक कर रख दें और 15 मिनट बाद फिर से इसे थोड़ा सा गुंथ लें ताकि आटा चिकना हो जाए. इसके बाद आते के गोले बनाकर रोटी बेल लें और फिर इसे किसी छोटे ढक्कन से गोल गोल काट लें, और फिर तेल में फ्राई कर लें.

2. सूजी के गोलगप्पे

सिर्फ सूजी के गोलगप्पे बनाने के लिए आपको जरूरत पड़ेगी 1 कप सूजी, 4 टी स्पून तेल, चुटकी भर बेकिंग सोडा, गर्म पानी.

अब जैसे हमने आटे के गोलगप्पे बनाते समय सभी चीजों को मिक्स करके गुंथा था, ठीक उसी तरह यहाँ भी गूंथ लीजिए. लेकिन इस रेसिपी में गूँथने के लिए आपको गर्म पानी का ईस्तेमाल करना है.

इसके बाद आपको ठीक आटे वाले रेसिपी की तरह इस रेसिपी में भी फॉलो करना है. वहीं सूजी के गोलगप्पे में इस बात का खास ध्यान रखना है कि फ्राई करते समय इसे जल्दी से पलटना होगा, क्योंकि सूजी के गोलगप्पे बड़े ही जल्दी जलते हैं.

3. सूजी और मैदे के गोलगप्पे

सूजी और मैदे के गोलगप्पे बनाने के लिए आपको जरूरत पड़ेगी- एक कप मैदा, एक कप सूजी, नमक, चुटकी भर बेकिंग सोडा, एक चम्मच तेल और हल्का गर्म पानी.

इस रेसिपी में भी पिछली रेसिपी की तरह सभी चीजों को अच्छे से गूँथ लेना है, हाँ एक बात ध्यान रखना की आप आप मैदा ना ज्यादा कड़ा गुंथे और ना ही ज्यादा मुलायम. गुंथने के बाद इसे 25 मिनट तक के लिए ढक कर रख दीजिए उसके बाद थोड़ा सा चिकना करने के लिए फिर से इसे थोड़ा सा गूँथ लें. अब रोटी बेलकर इसे गोलगल काट लीजिए और फिर इसे तेल में अच्छे से फ्राई कर लें.

हम उम्मीद करते हैं आपको हमारी ये रेसिपी पसंद आई होगी, तो अब जाइए और तीन तरीकों से गोलगप्पे बनाईए

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.