Home / रेसेपी / इस रेसिपी से बनाइए आचार, आप सब्जी खाना भूल जायेंगें

इस रेसिपी से बनाइए आचार, आप सब्जी खाना भूल जायेंगें

भारत में बड़ी प्रसिद्ध कहावत है कि खाने के साथ अगर आचार भी मिल जाए तो खाने का स्वाद ही बदल जाता है.
भारत में अक्सर लोग खाने के साथ तीखी हरी मिर्च या अचार खाना पसंद करते हैं. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से हरी मिर्च का अचार बनाना सिखायेंगे.

यह आचार चटपटे और तीखे होने के साथ साथ काफी डिलीशियस भी होने वाला है. यह चटपटी आचार दाल चावल या फिर परांठे या किसी भी चीज के साथ खा सकते हैं और इस अचार को खाने में आपको काफी मजा भी आएगा. यह चटपटी अचार बनाने में काफी आसान है.

हरी मिर्च की आचार बनाने के लिए सबसे पहले आपको निम्नलिखित सामग्रियों की आवश्यकता पड़ेगी

हरी मिर्च 500 ग्राम
नींबू
राई दाल 4 चम्मच
हींग 1/2 चम्मच
नमक

अब हम जानते हैं हरी मिर्च की अचार बनाने की विधि को. हरी मिर्च का अचार बनाने के लिए सबसे पहले आपको हरी मिर्च के टंडन को तोड़कर इसे धो लेना है धोने के बाद इसको साफ और सूखे कपड़े से पूछ लेना है ताकि इसमें नमी बिल्कुल भी ना रहे. उसके बाद इस हरी मिर्च को बीच से चिड़ा लगाएं और अंदर से सारे बीज निकाल ले. इसके बाद अब एक बर्तन में राई दाल, हल्दी पाउडर, हींग, नमक और नींबू का आधा रस डालकर अच्छी तरह से मिलाए.

जब यह अच्छी तरह से मिल जाए तो इस मसाले को चिरा किए हुए मिर्च के अंदर अच्छे से भर ले. जब आपकी सारी मिर्च के अंदर यह मसाला भर जाए तो इसको एक कांच की बरनी में भरकर रख दें. इसमें नींबू का रस डालकर इस डब्बे को ऊपर नीचे हिलाना शुरू करें जिससे आपका नींबू का रस अच्छी तरह से मिल जाए. नींबू के रस से यह अचार खराब नहीं होगा और यह काफी दिनों तक चल सकता है. आखरी स्टेप अचार को रोज धूप दिखाकर दो से तीन बार डब्बे को हिला लिया करें. दो-तीन दिन धूप दिखाने के बाद आपकी हरी मिर्च का अचार बनकर तैयार हो जाएगा. इस आचार को 15 से 20 दिन तक आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं यह 15 से 20 दिन तक बिल्कुल तरोताजा ही रहेगा.

झटपट से अचार को बनाकर आप अपने खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं और अगर आपके घर में अचानक से मेहमान आ जाए तो पराठे के साथ इस मिर्च की आचार को भी सर्व कर सकते हैं. इस अचार को बनाते समय सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह है कि जब आप मिर्च को धूल रहे हो तो पानी को अच्छे से साफ कर लें अगर इसमें थोड़ा सा भी पानी की मात्रा रह गई तो यह खराब हो जाएगा.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.