Home / रेसेपी / इस रेसिपी से बनाइये कुंदरू की सब्जी, चाटते रह जायेंगें उंगलियां
kunduru ki sabzi
kunduru ki sabzi

इस रेसिपी से बनाइये कुंदरू की सब्जी, चाटते रह जायेंगें उंगलियां

गर्मियों के मौसम के लिए सबसे बढ़िया सब्जियों में कुंदरू भी शामिल है और अक्सर लोग इसको अलग अलग तरीके से बना कर खाना चाहते हैं. अगर आप भी कुंदरू की सब्जी के शौकीन हैं तो आज आपको कुंदरू का भरता बनाने की विधि के बारे में बताने वाले है जिसको जानकर आपको बहुत ही खुशी होगी

कुंदरू की भरवा बनाने के लिए सबसे पहले आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी

कुंदरू-500 ग्राम
पानी 1 लीटर
नमक
सरसों का तेल
जीरा
कटा हुआ प्याज
लहसुन अदरक का पेस्ट
हरा मिर्चा
कटा हुआ टमाटर
धनिया पाउडर
हल्दी पाउडर
गरम मसाला
काली मिर्च पाउडर
अमचूक पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
कलौंजी

कुंदरू का भरता बनाने की विधि

kunduru ki sabzi
kunduru ki sabzi

सबसे पहले आप कुंदरू को साफ पानी से धोकर निकाल लीजिए और इसको एक पतीले में रखकर थोड़ा सा नमक मिलाकर उबाल लें. अच्छी तरह उबालने के बाद पानी से छानकर इसको बाहर निकालें. इसके बाद 2 बारीक कटा हुआ प्याज, टमाटर कटा हुआ, छोटी मिर्च, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, छोटी चम्मच गरम मसाला, छोटी चम्मच अमचूर पाउडर, काली मिर्च, नमक स्वाद अनुसार, मिलाकर टमाटर को मिलाते हुए धीमी आंच पर पकाएं जब टमाटर अच्छी तरह से मसाले से मिल जाए तो इसको धीमी आंच पर पकाना शुरू करें. जब यह मसाला पूरी तरह तैयार हो जाए तो इसको एक प्लेट में बाहर निकाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें.

kunduru ki sabzi
kunduru ki sabzi

5 मिनट तक खाली छोड़ने के बाद अब आप अपने कुंदरू को लेकर आए और कुंदरू के बीच में मसाले को अच्छी तरह से भरना शुरू कर दें. जब आपके सारे कुंदरू में यह मसाला अच्छी तरह से भर जाए तो अपने कढ़ाई में तेल डालकर आधी छोटी चम्मच कलौंजी भी डाल दें और थोड़ा सा जीरा भी डाल दें और उसको भून लें भुनने के बाद कढ़ाई में कुंदरू को डालें और फिर कढ़ाई को ढककर 10 से 15 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाना शुरू कर दें.

More : इस रेसिपी से बनाइये कुंदरू की सब्जी, चाटते रह जायेंगें उंगलियां

kunduru ki sabzi
kunduru ki sabzi

बीच-बीच में कुंदरू के ऊपर से ढक्कन हटाकर उसको चलाते भी रहें ताकि आपका कुंदरु जले नहीं और अच्छे से चारों तरफ से फ्राई हो जाए जब आपका कुंदरू अच्छे से फ्राई हो जाए तो आप इसे एक बर्तन में निकाल लीजिए. अब आपका यह बेहतरीन गरमा गरम कुंदरू का भरता तैयार है अब आप इसे गरम रोटी या पराठे के साथ खा सकते हैं. अगर आपके घर में मेहमान आया हो तो आप इसे भोजन के परोस सकते हैं।

More : सिर्फ बैंगन ही नहीं, आप टमाटर का भी बना सकते हैं भरता. जानिए रेसिपी.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.