Home / खाना / किचन में पड़े पुराने स्टील के गिलास को फेंकिए मत, इन टिप्स से उन्हें लाइये घर सजाने के काम

किचन में पड़े पुराने स्टील के गिलास को फेंकिए मत, इन टिप्स से उन्हें लाइये घर सजाने के काम

हमारे घरों में ज्यादतर स्टील के बर्तन का ही ईस्तेमाल किया जाता है. और जब हम बाजार से उन्हें खरीद कर लाते हैं तो उनमें काफी अच्छी चमक होती है, जो किचन को और हमारे डायनिंग टेबल को काफी सुंदर बनाते है. लेकिन जैसे जैसे वो बर्तन पुराने होते जाते हैं उनकी चमक फीकी पड़ती जाती है.

और इससे हमारे किचन की खूबसूरती भी बिगड़ती है. और फिर इसलिए हम उन्हें साइड कर नए बर्तन ले आते हैं. और उन पुराने बर्तनों को कबाड़ी में दे देते हैं. लेकिन आज से आपको उन पुराने बर्तनों को कबाड़ी में नहीं देना है ब्लकि हमारे इन टिप्स के जरिए उन्हें घर को खूबसूरत बनाने के काम में लाना है.

कैंडल स्टैंड

आप अपने किचन में पड़े पुराने स्टील के गिलास को कैंडल स्टैंड के काम में ला सकते हैं. सबसे पहले एक स्टील और एक कांच का ग्लास लें, दोनों को अच्छे तरीके से साफ़ कर लें. अब गोल्डन स्प्रे से स्टील के ग्लास को कलर कर दें. उसके बाद. कांच के ग्लास में स्टील का ग्लास डालकर ग्लु से चिपका दें. और अब कांच के ग्लास को सिल्वर स्प्रे से कलर कर दें. और अब सबसे आखिर में ऊपर से कुछ रंग बिरंगे बिड्स लगा दें. आपका कैंडल स्टैंड तैयार है.

फ्लावर वास

फ्लावर वास बनाने के लिए दो पुराने स्टील के ग्लास लें और दोनों को अच्छे से साफ़ कर लें. और स्टील टू स्टील चिपकाने वाले ग्लु से दोनों ग्लास को एक दूसरे के अपोजिट चिपका दें. जब दोनों ग्लास अच्छे से चिपक जाए तो फिर उन्हें फैब्रिक कलर से अच्छे से रंग दें. कलर सूखने के बाद आखिर में पतले गोटे को स्पायरल अंदाज में ग्लु की मदद से ग्लास पर चिपका दें. अब आपका फ्लावर वास तैयार है.

पेन होल्डर

आप पुराने पड़े स्टील ग्लास से पेन होल्डर भी बना सकते हैं. पेन होल्डर बनाने के लिए लिए सबसे पहले स्टील का ग्लास लें और उसे अच्छे तरीके से साफ़ कर लें. अब ग्लास के ऊपर अच्छे से ग्लु लगा दें. और अब सूतली लें और इसको ग्लास के ऊपर गोल गोल लपेट दें. और सूतली को ग्लास के ऊपर अच्छे से चिपकने दें. जब सूतली अच्छे से चिपक जाए तो फिर अब आप ऊपर से फैब्रिक पेंट से अच्छे से कलर कर दें. अब आपका पेन स्टैंड बिल्कुल तैयार हैं.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.