Home / रेसेपी / इस आसन रेसिपी से होटल से भी बढ़िया और टेस्टी इटली सांभर घर पर बनाए

इस आसन रेसिपी से होटल से भी बढ़िया और टेस्टी इटली सांभर घर पर बनाए

इडली और सांभर दक्षिण भारत के सबसे मशहूर डिश माने जाते हैं. कहा जाता है कि अच्छी सेहत के लिए अच्छा नाश्ता बेहद जरूरी होता है. आज हम आपके लिए इडली और सांभर की रेसिपी लेकर आए हैं जो काफी साधारण तरीके से आप भी बना सकते हैं. यह इटली खाने में हल्की मसालेदार होगी जिससे आपका दिन काफी अच्छा होने वाला है. यह सूजी, चावल और सब्जियों के साथ भी बनाए जा सकता है. यह खाने में इतनी टेस्टी होगी कि आपका मन बार-बार इसको खाने का करेगा. इसे बनाना बहुत ही आसान है और यह एक काफी हेल्दी ब्रेकफास्ट का ऑप्शन माना जाता है. आपको इसे एक बार बनाकर ट्राई जरूर करना चाहिए.

अगर आप इटली डोसा बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इन सब चीजों की आवश्यकता पड़ेगी –
एक ढाई सौ ग्राम मिली लीटर का कप ले लीजिए उस कप से चावल राइस दो कप ले लीजिए, उरद दाल बिना छिलके वाली आधा कप ले लीजिए, चना दाल दो चम्मच, मेथी दाना एक छोटा चम्मच, पोहा 1.5, कप नमक 1.2 चम्मच, पानी जरूरत के हिसाब से काजू 100 ग्राम, हरी मिर्च बारीक कटी हुई, नारियल आधा कप, दो पीस कद्दूकस किया हुआ अदरक, लाल मिर्च आधा चम्मच, करी पत्ते दस से 12 पत्ते, तेल 3 चम्मच और घी एक चम्मच.

सबसे पहले आपको एक बाउल में चावल और मेथी दाने को धोकर पानी में भीगने के लिए रख देना है. उसके बाद चने की दाल को एक दूसरे बाउल में रख लीजिए जिसमें उरद दाल, चने की दाल और पौधे को पानी में भिगोने के लिए रख दीजिए. इन दोनों को फूलने में लगभग 7 से 8 घंटे लगते हैं. 8 घंटे बाद जब दाल और चावल फूल जाए तो उसको निकालकर पीस लीजिए और ग्राइंडर जीरा मिक्स कर दीजिए.

इन दोनों पेस्ट को आपस में मिला दीजिए और अपने स्वादानुसार नमक मिला दें. 7 से 8 घंटे बाद थोड़ा नमक मिलाकर बिना पानी के फेटे और अब आप अपना इडली तैयार कर लीजिए. उसके बाद डोसा बनाने के लिए बाउल में नमक बेसन और थोड़ा सा पानी डाल कर अच्छे से मिला ले और इसके बाद स्वादिष्ट डोसा बना लीजिए. अब तैयार किए हुए इटली के पैटर्न में बारीक कटी हुई काजू, नारियल ,हरी मिर्च कटी हुई, अदरक घिसा हुआ, कड़ी पत्ता, नमक, चना दाल मिक्स करें.

अब आपका इडली का मिश्रण तैयार है, इसके बाद आप इडली के सांचे में इटली का मिश्रण डालें और 10 से 15 मिनट तक अपने इडली को भाप में पकाएं जब आपका इडली पक जाए तो उसको उतार कर रख लीजिए और जब ठंडा हो जाए तो उसको नारियल की चटनी के साथ अपने ब्रेकफास्ट में परोस कर जी भर के खाईये.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.