Home / रेसेपी / इन 10 आसान कुकिंग टिप्स को फॉलो कीजिए, खाना बनेगा और भी ज्यादा टेस्टी

इन 10 आसान कुकिंग टिप्स को फॉलो कीजिए, खाना बनेगा और भी ज्यादा टेस्टी

ये तो हम सभी जानते हैं कि इंडियन लोग खाने के बहुत शौकीन होते हैं. वहीं हर घर में खाने में हमें अलग अलग तरह की वैरायटी और अलग अलग तरह की टेस्ट का जायका मिलता हैं. लेकिन आजकल हमारी लाइफ इतनी बिजी हो गई, कि हमारे पास टेस्टी खाना बनाने का समय ही नहीं है, और इसी वजह से हमारे किचन से ज़ायका धीमे धीमे थोड़ा कम होता जा रहा है. लेकिन टेंशन की बात नहीं है, क्योंकि आपके उसी जायके को बरकरार रखने के लिए हम कुछ आसान से टिप्स लेकर आए हैं. और अगर आप इन सारे टिप्स को फॉलो करते हैं तो आपका खाना काफी टेस्टी बनेगा.

नींबु का ईस्तेमाल तो आप सभी अपने घरों में करते होगें, और उसे निचोड़े के बाद उसके छिलके को डस्टबीन में फेंक देते होगें. लेकिन आज से आपको छिलके फेंकने नहीं है. ब्लकि, उसे किसी डिब्बे में डालते जाना है और उसमें थोड़ा भी नमक भी डाल देना है और थोड़े दिनों के लिए उसे धूप में रख देना है. और इस तरह नींबु का आचार तैयार हो जाएगा.

जब कचौडिय़ां बनाने के लिए आप मैदा साने तो उसमें थोड़ा सा दही मिक्स कर दें, इससे फ्राई के बाद आपको काफी मुलायम कौडिय़ों का टेस्ट मिलेगा.

आलू और शिमला मिर्च की सब्जी तो हर घर में बनती है, तो इसको और भी टेस्टी बनाने के लिए एक टिप्स फॉलो कीजिए. सब्जी बनाते समय जब आपका आलू आधा गल जाए उसके बाद उसमें शिमला मिर्च डालें, और सब्जी पूरी तरह तैयार हो जाने के बाद उसमें थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर मिक्स कर दें. इससे सब्जी काफी टेस्टी बनेगा.

तेल में कुछ फ्राई करते समय तेल में थोड़ा सा नमक ऐड कर दीजिए इससे आप जो फ्राई कर रहे हैं वो ज्यादा तेल नहीं सोखेगा और वो चीज़ ज्यादा ऑइली भी नहीं होगा.

अगर आप डोसा खाने के शौकीन हैं, तो उसे बनाने से पहले उसके घोल में थोड़ा सा पके हुए चावल ऐड कर दीजिए. ऐसा करने से आपका डोसा तवे पर बिल्कुल भी नहीं चिपकेगा और आप को आपका मनपसंद डोसा खाने को मिलेगा.

सेब काटने के बाद थोड़े देर बाद उसका कलर थोड़ा भूरा हो जाता है. अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो सेब को काटने के बाद उसपर थोड़ा सा नींबु रगड़ दें.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.