Home / रेसेपी / घर पर बनाएं प्याज की स्वादिष्ट चटनी, बिल्कुल आसान है तरीका

घर पर बनाएं प्याज की स्वादिष्ट चटनी, बिल्कुल आसान है तरीका

जब तक घर में दो तीन सब्जियां नहीं बनती हैं तो खाने में मजा नहीं आता है और कई बार तो हम सब्जियों से इतना दूरी बना लेते हैं कि कोई भी सब्जी खाने का मन नहीं करता है. इस प्रॉब्लम से बचने के लिए आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर पर ही प्याज की स्वादिष्ट चटनी बना सकते हैं. इस रेसिपी से बने प्याज की चटनी को खाने के बाद आप सब्जियों को भूल जाएंगे. इस प्याज की आसान रेसिपी को बनाने के लिए आपको चार प्याज, दो तीन बड़े चम्मच इमली, 3 बड़े चम्मच सरसों का ऑयल, और जरूरत अनुसार सारे मसाले, उरद की दाल, कश्मीरी मिर्च चाहिए.

इस रेसीपी को बनाने के लिए सबसे पहले आपको प्याज को अच्छी तरह से धो लेना है. धूलने के बाद इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें और किसी प्लेट में रख दें, इसके बाद एक कढ़ाई में दो चम्मच तेल डालें और उसमें लहसुन की कलियों को डाल दें, और जब लहसन हल्का सुनहरा हो जाए तो इसमें प्याज के कटे हुए टुकड़ों को डाल दें. ध्यान रहे कि प्याज के टुकड़े ज्यादा आग पर नहीं पकने चाहिए, प्याज को थोड़ा भूनने के बाद इमली की चटनी को डाल दें, लेकिन इसमें इमली के बीज नहीं होने चाहिए.

दो-तीन मिनट इसको पकाने के बाद आप गैस के फ्लेम को बंद कर सकते हैं. उसको बंद करने के बाद एक और कढ़ाई लें जिसमें सारे मसालों को मिक्स करके मसालों को अच्छी तरह से भून लें, और जब यह मसाले ठंडे हो जाएं तो इन्हे मिक्सी में ग्राइंड करके एक बाउल में निकाल लें. अब आपकी स्वादिष्ट चटनी बनने के लिए दोनों मिश्रण तैयार हो चुके हैं.

अब आपको एक कड़ाही में दो चम्मच तेल डालना है और जो भुने हुए मसाले हैं उनको उड़द की दाल में मिलाकर उसमें छोड़ दें. और जब तक उनसे चटकने की आवाज ना आने लगे इससे गैस पर रखा ही रहने दें, और इसको कुछ देर पकाने के बाद इसमें प्याज के मिश्रण को डाल दें और फिर इसके बाद इसमें दो तीन चम्मच कश्मीरी मिर्च डाल दें
अब आप देखेंगे कि आप की प्याज की स्वादिष्ट चटनी खाने के लिए तैयार हो चुकी है, इसको ठंडा होने दें और ठंडा होने के बाद इस स्वादिष्ट चटनी के अपने परिवार के साथ आनंद उठाएं.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.